“गज पास ट्रेक” धौलाधार की हिमालयी पर्वतमाला में स्तिथ एक रोमांचित ट्रेक, “Gaja Pass Trek” A thrilling trek along the Himalayan ranges of Dhauladhar

Gaj_Pass_Trek

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, उन्ही में से एक है, गज पास ट्रेक जो हिमाचल के जिला काँगड़ा में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत ट्रेक है। यह ट्रेक धौलाधार हिमालयी पर्वतमालाओं की पृष्ठभूमि में शक्तिशाली और बर्फ से ढकी चोटियों के साथ एक रोमांचित ट्रेक है। यहां एक तरफ विचित्र हिमालय के किनारे बसे के घरों का लोकप्रिय नजारा और दूसरी तरफ देवदार के जंगलों में स्तिथ गज पास ट्रेक है। पर्टयक यहां शीतल हवाओ को महसूस कर सकते है। यहां का वातावरण बहुत ही शांत और सुखद है, जहा आप प्राकृतिक सौंदर्य को देख कर अपनी सारी परेशानियों से मुक्त हो जाएंगे। और प्रकृति के बिच आप अपने आप को स्वर्ग माँ पांएगे।

Gaj_Pass_Trek(1)

हिमाचल की लोकप्रिय लम डल झील की यात्रा के लिए एक प्रसिद्ध स्थान, A famous place to visit Himachal’s popular Lum Dal Lake

हिमाचल की इस धौलाधार पर्वतमाला में कई उच्च ऊंचाई वाली हिमनद झीलें हैं, और उन में से एक लम डल झील सबसे लोकप्रिय मानी जाती है। यह झील सात झीलों का समुह है। लम डल तक पहुंचने के लिए गज पास सबसे अनुकूल और सुविधाजनक मार्ग माना जाता है। इस पास की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4140 मीटर है। इस ट्रेक मार्ग में सैलानी बहुत से ग्लेशियर मार्ग, घने अल्पाइन वन और खुले चरागाहों के विशाल विस्तार से होकर गुजरना होता है।

Gaj_Pass_Trek(2)

गज ट्रेक आने का सही समय समय, Time to visit Gaz trek

काँगड़ा में स्तिथ यह गज ट्रेक धौलाधार पर्वतमाला पर्टयकों को एक अछूते और पूरी तरह से गैर-व्यावसायिक मार्ग से ले जाता है। इस पगडंडी रास्ते में कई लकड़ी के पुल और प्राकृतिक सौंदर्य के अद्भुत नजारो के साथ गज नदी के रास्ते का अनुसरण करती है, यदि आप इस लोकप्रिय ट्रेक में आना चाहते है, तो आप के लिए यहां आने का सही समय गर्मियों के मौसम का है, पर्टयकों के लिए यहां आने का सही समय मई से लेकर जुलाई तक का सही माना जाता है, इसके बाद मानसून आ जाता है, और भरी मात्रा में वर्षा होती है, जिस बजह से यह ट्रैक थोड़ा मुश्किल हो जाता है।