“गायत्री मंदिर” हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली में स्तिथ एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल, “Gayatri Mandir” is a popular religious place in Manali

Gayatri_Mandir(1)

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह धार्मिक स्थल मनाली के पास जगतसुख में स्तिथ है, जो गायत्री मंदिर नान से जाना जाता है। इस मंदिर में संगमरमर से बनी देवी गायत्री की मूर्ति है। गायत्री की आधुनिक संगमरमर की छवि के साथ जटिल लकड़ी के साथ प्राचीन मंदिर। यह एक प्राचीन मंदिर है। जगतसुख पहले कुल्लू की राजधानी भी रही है। इस स्थान में भगवान शिव और संध्या गायत्री को समर्पित पुराने मंदिर हैं। यहां आज भी बहुत ही ऐतिहासिक अर्जुन गुफाएँ स्तिथ है।

Gayatri_Mandir(3)

श्री चिदम्बरा दीक्षित द्वारा और कई भक्तों के सहयोग से बनाया गया है यह मंदिर, This temple has been built by Sri Chidambra Dixit and in collaboration with many devotees

यह मंदिर देवी श्री गायत्री श्री चिदम्बरा दीक्षित द्वारा और कई भक्तों के सहयोग से बनाया गया है। मान्यता है की मंदिर बनाने की प्रेरणा देवी श्री गायत्री देवी से उनके दिव्य आशीर्वाद से मिली। इस धार्मिक मंदिर का निर्माण 1962 में देवी श्री गायत्री देवी की दिव्य कृपा से हुआ था। उसके बाद 1977 में मंदिर परिसर के अंदर भगवान अंजनेय की मूर्ति को भी स्थापित किया गया।

Gayatri_Mandir

1986 में भगवान गणेश की मूर्तियों के साथ-साथ सिद्धि बुद्घि और भगवान शंकुमुख भी स्थापित किए गए। उसके कुछ समय बाद 1990 में इस मंदिर में नवग्रह देवताओं के साथ भगवान शिव और पार्वती की मूर्तियाँ भी स्थापित की गई थीं। हाल ही में मंदिर परिसर के अंदर भगवान विष्णु की मूर्ति भी स्थापित की गई है।

Gayatri_Mandir(2)

आश्चर्यजनक कलात्मक का प्रतिक यह मंदिर, Stunning artistic artistic replica this temple

इस मंदिर की कुछ शानदार और खूबसूरत वास्तुकला शैली का है, एक आश्चर्यजनक कलात्मक और सबसे जटिल लकड़ी के साथ बनाया गया है। इस धार्मिक स्थान के क्षेत्र के आसपास कुछ और भी धार्मिक मंदिर स्तिथ हैं, जैसे कि शिकारा शैली शिव मंदिर, जो कि एक यात्रा कर सकता है। हर साल बहुत भारी मात्रा में सैलानी यहां दर्शन के लिए आते है। इस मंदिर के दर्शन साल के किसी भी महीने की जा सकती है।