कुल्लू जिले के बंजार तहसील में स्तिथ “गुशैणी घाटी”, “Gushaini Valley” famous Pandeykhand in Banjar Tehsil of Kullu

gul02

गुशैणी घाटी हिमचाल प्रदेश में स्तिथ बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, यहां परंपरा और जैव विविधता से समृद्ध, यह स्थान कुल्लू के क्षेत्र में पड़ता है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता और विश्व स्तरीय मनोरंजक सुविधाओं, मैत्रीपूर्ण स्थानीय और बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ों के शानदार और खूबसूरत मनोरम दृश्य यहां गुमने आये सैलानियों को बेहद रोमांचित करते है। यदि आप एक शांत वातावरण की तलाश कर रहे है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यहां का वातावरण बेहद शीतल और आरामदायक होता है। यह एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है।

gul01

तीर्थन नदी के तट पर स्थित यह खूबसूरत स्थान, This beautiful place situated on the banks of river Teerthan

गुशैनी एक छोटा हिमालयी स्थान है, जो तीर्थन घाटी का एक छोटा सा गाँव है। यह मुख्य स्थान प्राचीन रूप से तीर्थन नदी के तट पर स्थित है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। इसमें बहुत हरियाली है। गुशैणी तीर्थन घाटी में ट्रेक के लिए प्रवेश द्वार है और यह स्थान से बंजार से मुश्किल से 10 किमी की दुरी पर स्तिथ है। इस स्थान तीर्थन और फ्लेचन नदी का संगम देखने लायक है, जो गुशैणी के काफी नजदीक स्तिथ है।

gul03

यह घाटी सैलानियों को रोमांचित और अपनी और आकर्षित करती है, This valley thrills and attracts tourists

इस घाटी जीएचएनपी के प्रवेश द्वार से लगभग 10 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। गुशैनी पार्क में जाने वाले अधिकांश उत्साही लोगों के ठहरने के लिए पसंदीदा स्थान है। शहरवासियों के लिए तीर्थन नदी की मधुर ध्वनि कानों एक मधुर संगीत की तरह है। गुशैणी गांव के आस पास के क्षेत्रो में आड़ू, अनार, सेब, नाशपाती और खुबानी के बाग हैं। यहां एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक गहिदर के पास एक गुप्त झरना भी स्तिथ है, जो यहां आये सैलानियों को रोमांचित और अपनी और आकर्षित करता है।

gul04

प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए कई विकल्प मौजूद हैं, There are many options for nature lovers and adventurers

यदि आप इस खूबसूरत गुशैनी गाँव में रात्रि निवास का सोच रहे है, तो यहां रुकने के लिए विकल्प कम हैं, और ये ज्यादातर गृहिणियों और गेस्टहाउस के रूप में हैं। गुशैनी में प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए कई विकल्प हैं, जिनमें कोण, नदी पार करना, लंबी पैदल यात्रा, शिविर और पक्षी देखना शामिल हैं। गुशैणी प्रकृति में खो जाने और समय व्यतीत करने के लिए सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। यहां बहुत से धार्मिक स्थान भी स्तिथ है। इस घाटी में देवी दुर्गा का एक शानदार मंदिर भी स्तिथ है।