हिमाचल प्रदेश में स्तिथ “हनुमान टिब्बा” ट्रेक एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Hanuman Ji’s Tiba trek in Himachal Pradesh is a popular Pertek place

picture_saved(9)

हिमाचल प्रदेश में बहुत सेव् लोकप्रिय पर्टयक स्थान है जिन में से एक है, हनुमान जी का टीबा ट्रेक जो एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ है, यह ट्रेक धौलाधार के पहाड़ो में स्तिथ ‘व्हाइट माउंटेन’, नाम से प्रसिद्ध सबसे ऊँची चोटी है। यह प्रसिद्ध ट्रेक समुंद्रतल से लगभग 5,639 मीटर और 18,500 फीट की ऊंचाई पर स्तिथ है। धौलाधार की पहाड़ियों में स्तिथ कई खूबसूरत चोटियाँ हैं, जिनकी ऊंचाई तकरीबन 5,180 मीटर (17,000 फीट) के करीब हैं। हर साल बहुत से सैलानी इस ट्रेक की यात्रा के लिए आते है।

picture_saved(7)

एक खूबसूरत हिल स्टेशन, A beautiful hill station

काँगड़ा शहर पर्टयकों के गुमने और समय व्यतीत करने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां सैलानियों आसानी से टैक्सी और ऑटो रिक्शा के माध्यम से यहां पहुंच सकते है। पौराणिक मान्यताओ के अनुसार माना जाता है कि लक्ष्मण की मदद के लिए संजीवनी बूटी ले जाते समय इस पर्वत पर हनुमान जी ने विश्राम किया था। यह चोटी बेहद आकर्षक और मंत्रमुग्ध करने वाली है। बादल इसे और भी रहस्यमय बनाते हैं, और सर्दियों के समय में ताजा बर्फ शिखर को और अधिक सफेद कर देती है।

picture_saved(8)

हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा पहुंचने के लिए साधन, Resources to reach District Kangra of Himachal Pradesh

बसों द्वारा, By buses

कांगड़ा जिला बसों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इस शहर के लिए बहुत सी सार्वजनिक और निजी बसे उपलब्ध है। साथ ही बहुत सी पड़ोसी राज्य की बसे भी प्रतिदिन कांगड़ा शहर के लिए आती है। कांगड़ा और धर्मशाला के लिए बहुत से मार्गो से बसो की सुविधा उपलब्ध है। पालमपुर, पठानकोट, जम्मू, अमृतसर और चंडीगढ़ के बीच बहुत सी बसें चलती हैं। पर्टयकों को दिल्ली से कांगड़ा की यात्रा आरामदायक और आसान हो सकती है, सैलानियों के लिए कई प्रकार की बसें उपलब्ध हैं।

picture_saved(10)

ट्रेन सेवा, Train service

ट्रेन सेवा कांगड़ा से निकटतम ब्रॉड गेज रेलवे स्टेशन कांगड़ा शहर से लगभग 90 किमी की दूरी पर पठानकोट में स्तिथ है। पठानकोट से कांगड़ा के लिए टैक्सी सेवा भी उपलब्ध है।

वायु सेवा, Air service

वायु सेवा कांगड़ा पहुंचने के लिए पर्टयक के लिए निकटतम हवाई अड्डा गग्गल भी स्तिथ है, जो कांगड़ा शहर से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से पर्टयकों को काँगड़ा के लिए टैक्सी सेवा उपलब्ध हैं।सैलानी आसानी से पहुंच सकते है।