चम्बा जिले में स्तिथ “हरिराय मंदिर”, “Hariraya Mandir” in Chamba district

हिमाचल प्रदेश शुरू से ही अपने ऐतिहास और धार्मिक स्थानों के ले देश विदेश में लोकप्रिय है, यह राज्य पुरे भारत में अपनी लोकप्रियता के लिए जाना जाता है, यह खूबसूरत मंदिर चंबा जिले की एक ऐसी जगह है जहां की प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण श्रदालुओ को बहुत शांति प्रदान करता है। यह धार्मिक स्थान भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर में भगवान विष्णु का एक अद्भुत मंदिर है। इस मंदिर में स्तिथ विष्णु की मूर्ति का अपव्यय सभी विस्मय का केंद्र चरण लेता है।

Hariraya_Mandir

एक अद्भुत और खूबसूरत कांस्य की मूर्ति स्थापित है इस मंदिर में, A wonderful and beautiful bronze statue is installed in this temple

यह एक कांस्य की मूर्ति है, जो केसर से ढँकी हुई है। जो सभी कल्पनीय गहनों को सजाती है। जिसे हरिराय के नाम से जाना जाता है। यह मदिर काफी ऐतिहासिक मंदिर है, जो ग्यारहवीं शताब्दी का चमत्कार है, इस मंदिर का निर्माण में प्रयोग हुई वास्तुकला पारंपरिक हिमाचली शैली की है। हर साल मंदिर में भक्तों द्वारा बड़े पैमाने पर यात्रा की जाती है। हर साल भारी मात्रा में श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है।

ग्यारहवीं सदी का हिन्दुओ का धार्मिक तीर्थस्थल, Religious pilgrimage center of the eleventh century

जिला चम्बा में स्तिथ यह हरिराया मंदिर ग्यारहवीं सदी का हिन्दुओ का धार्मिक तीर्थस्थल है। इस मंदिर में भगवान विष्णु तीन मुखों और चार भुजाओं से युक्त है, भगवान विष्णु के तीन मुख एक ओर वर (वराह) के रूप में और दूसरी ओर सिंह (सिम्हा) के रूप में दर्शाते हैं। जो बेहद आकर्षित और खूबसूरत है। भगवान की मूर्ति को शस्त्र, मुकुट और अन्य कीमती रत्नों से सजाया गया है।

Hariraya_Mandir(1)

मंदिर में भगवान विष्णु की प्रार्थना दिन में चार बार की जाती है, Lord Vishnu is prayed four times a day in the temple

इस मंदिर की ख़ास बात यह है की इस मंदिर में भगवान विष्णु की प्रार्थना दिन में चार बार की जाती है, और कई भक्त इस दिव्य आह्वान में भाग लेते हैं। हरिराया मंदिर में सभी हिंदू त्योहारों और वैकुंठ एकादशी को बहुत धार्मिक रूप से मनाया जाता है। यहां आप साल के किसी भी महीने आ सकते हो। यह स्थान में आप अपनी कार, टैक्सी में भी आ सकते है, इसके साथ ही इस जिले के लिए बहुत से सार्वजनिक और निजी बसों के सेवा उपलब्ध है। जिस के दौरान आप यहां आसानी से पहुंच सकते हो।

Related Posts