ऐतिहासिक और लोकप्रिय पर्टयक स्थान “जुब्बल पैलेस”, “Jubbal Palace”, a historical and popular Pertek place in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐतिहासिक स्थान है, जो अपनी लोकप्रियता के लिए देश विदेश में जाने जाते है, एक ऐसा ही स्थान है,जुब्बल पैलेस जो अपने ऐतिहासिक और खूबसूरती के लिए जाना जाता है, यह स्थान हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ है, यह जगह इतिहास और वास्तुकला के प्रेमीयो के लिए एक आदर्श स्थान है, जुब्बल पैलेस की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 7000 फीट है, जो रोलिंग पहाड़ियों के बीच है जो देवदार के घने जंगलों से आच्छादित है।

Jubbal_Palace

पर्टयकों का पसदींदा स्थान

यह पैलेस राजभवन रोड पर अनुकूल रूप से स्थित है, यह विरासत स्थल शहर के केंद्र से केवल 6 किमी की दुरी पर स्तिथ है, इस स्थान में वाहन के माद्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है। परिसर के भीतर सीढ़ीदार बगीचों और वर्जीनिया बेलों की मौजूदगी महल की विशिष्टता को और ज्यादा बढ़ा देती है।

Jubbal_Palace_

इस शानदार पैलेस की कलात्मकता के साथ एक विस्तृत गढ़ और दीवारों जैसी उत्कृष्ट विशेषताएं हैं। इस के अंदरूनी हिस्सों में पर्टयकों को लकड़ी की जटिल नक्काशीदार संरचनाएं, निलंबित अटारी और हस्ताक्षर किए गए चित्र और प्रतिष्ठित लोगों के चित्र मिलेंगे। जो बेहद आकर्षित है।

Jubbal_Palace(1)

एक ऐतिहासिक शाही भवन, A historic royal building

जुब्बल पैलेस में शाही परिवार तक़रीबन 1977 तक रहता था, जब राज कुमार उदय सिंह और राजा राणा सर भगत चंद्र के पोते ने इस महल के एक हिस्से को एक विरासत होटल में बदल दिया। अब यह होटल वुडविले पैलेस होटल के नाम से जाना जाता है, जो लक्जरी सुविधाओं के साथ शाही सुइट पेश करता है। हर साल बहुत से सैलानी इस खूबसूरत जुब्बल पैलेस की यात्रा के लिए आते है, और इस की सुंदरता को निहारते है।

Related Posts