कुल्लू जिले में स्तिथ “सैंज घाटी” एक अद्भुत और लोकप्रिय पर्टयक स्थान, “Sainj Valley” is a wonderful and popular Pertek place in Kullu

Sainj_Valley(1)

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ कुल्लू जिला जिसे देवो की भूमि के नाम से भी जाना जाता है, यहां बहुत से लोकप्रिय धार्मिक और पर्टयन स्थान है, आज हम आप को कुल्लू जिले में स्तिथ एक खूबसूरत स्थान के बारे में बताने जा रहे है, जिसे सैंज घाटी के नाम से जाना जाता है, यह घाटी कुल्लू जिले से 45 किलोमीटर की दुरी पर एक छिपा हुआ खजाना है। यह घाटी हिमालय की गोद में छिपी हुई प्राकृतिक सौंदर्य और अद्भुत खूबसूरत दृश्य से भरपूर है। सैंज घाटी कुल्लू जिले में स्तिथ ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की निचली श्रेणियों में स्थित है।

Sainj_Valley(4)

शांतिपूर्ण और लुभावना पर्टयन स्थान, Peaceful and captivating Tourist place

यह घाटी पर्टयकों और यहां के निवासियों को जीवन भर के शांतिपूर्ण, लुभावनी और मन को अवशोषित कर देने वाला वातावरण प्रदान करती है। इस घाटी में एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट भी स्तिथ है, जो प्राकृतिक सुंदरता को अपनी पूर्ण महिमा को संरक्षित करता है। इस विचित्र और लोकप्रिय घाटी में बहुत से छोटे बड़े कई गाँव शामिल हैं, जो प्रकृति प्रेमियों और यहां गुमने आये सैलानियों को अपनी सओर आकर्षित करते हैं, यदि आप ताजा और शीतल हवाओ को महसूस करना चाहते है, तो यह आप के लिए एक आदर्श स्थान साबित होगा। जो आप को बेहद रोमांचित करेगा।

Sainj_Valley(2)

अद्भुत और ऐतिहासिक परंपराएं, Wonderful and historical traditions

सैंज घाटी में स्तिथ स्थानीय निवासियों की परंपराएं और रीति-रिवाज बहुत ही अनोखा और अद्भुत है, जो यहां आये पर्टयकों को बेहद रोमांचित करता है। यहां के स्थानीय लोगों का जीवन बहुत ही शांतिपूर्ण और सामाजिक है। इस घाटी की की अपनी बहुत सी कई ऐतिहासिक और महान परम्पराएँ है।

Sainj_Valley(5)

इस घाटी में जब भी कोई शादी होती है, तो नवविवाहित दुल्हन को एक ग्रामीण द्वारा अपनाया जाता है, जिसके बाद वे भाई और बहन के बंधन को साझा करते हैं। इस तरह की परंपराएं इस घाटी को अनोखा और लोकप्रिय बनाते है।

Sainj_Valley(3)

सैंज घाटी आने के लिए सबसे अच्छा समय, Best time to visit Sainz Valley

कुल्लू जिले में स्तिथ इस घाटी की यात्रा आप साल के किसी भी महीने कर सकते है। यह सुंदर सैंज घाटी जनवरी और फरवरी के महीने में बर्फ से ढके पहाड़ों के कुछ लुभावने दृश्य पेश करती है। इसके साथ ही जो सैलानी मानसून में हिमालय की खोज करना चाहते हैं,उन के लिए यहां आने का सही समय जुलाई से सितंबर एक बढ़िया विकल्प है।

Sainj_Valley