चम्बा जिले में स्तिथ “परमार घाटी” एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल, “Parmar Valley” is a popular Tourist site in Chamba district

Parmar_Valley(2)

परमार घाटी हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्टयक स्थान है। परमार घाटी में एक बहुत ही खूबसूरत परमार भटोरी गाँव हैं, यह प्रसिद्ध गांव पांगी के सबसे ऊंचे गाँवों में से एक है। पांगी घाटी में स्तिथ परमार घाटी की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 3029 फीट की है। यह किल्लार के दक्षिण-पूर्व में स्थित है, इस घाटी में तीन गाँवों का एक समूह है, जिसे परमार, भटोरी, परमार और कुमार। आदि नामो से जाना जाता है। गांव परमार भटोरी के पास एक बौद्ध धर्म से सबंदित गोम्पा भी स्तिथ है। इस गाँव के ऊपर हरे-भरे चरागाहों का एक विशाल विस्तार है।

Parmar_Valley(1)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह घाटी, This valley full of natural beauty

इस उप-घाटी से किरयूनी, गौरी और साच पास से संपर्क किया जा सकता है। किरोयुनी की तुलना में फाइंड्रो-गौरी से ट्रैकिंग मार्ग आसान है। यदि आप यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आ रहे हो तो आप के लिए यह एक बहुत ही सही स्थान साबित हो सकता है, यहां का वातावरण और शीतल हवाएं आप को बेहद रोमांचित करेंगी, यदि आप शहर के जीवन से तंग आ गए है और कुछ समय प्रकृति के बिच बिताना चाहते है तो यह स्थान आप के लिए सही स्थल होगा। इस उप-घाटी से किरयूनी, गौरी और साच से संपर्क किया जा सकता है।

Parmar_Valley

परमार घाटी पहुंचने के साधन, Means to reach Parmar Valley

यह लोकप्रिय स्थान पांगी घाटी में स्तिथ यहां पर्टयक तीन मार्गो द्वारा यहां पहुंच सकते है। पहला रास्ता मनाली से किलार तक सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। दूसरा रास्ता सड़क मार्ग से जम्मू-किश्वर-किल्लर से; और तीसरा साच पास पर चंबा से किल्लार तक का है। सैलानी वैकल्पिक रूप से यहां साच पास अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं, उसके बाद फिर परमार उप-घाटी तक पहुंचने के लिए एक खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य के बहुत से अद्भुत दृश्यों के साथ ट्रेकिंग ट्रेल का आनंद ले सकते है। यहां पहुंचने के लिए निकटतम रेलमार्ग पंजाब राज्य के पठानकोट में है, और निकटतम हवाई अड्डा काँगड़ा जिले का गग्गल हवाई अड्डा है।