राजधानी शिमला में स्तिथ “हिमालयन प्रकृति पार्क” एक लोकप्रिय चिड़ियाघर, “Himalayan Nature Park” A popular zoo in the capital Shimla

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध अभ्यारण्य और नेचर पार्क स्तिथ है, जहा हर साल भारी मात्रा में सैलानी गुमने के लिए आते है, एक ऐसा ही लोकप्रिय पार्क है, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ है, इस पार्क को कुफरी चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है, यह चिड़ियाघर 1992 में अस्तित्व में आया था। इस से पहले इस पार्क को वर्ष 1965 से मस्क डियर फार्म के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

picture_saved(15)

इस पार्क को शुरुआत में कस्तूरी मृग के प्रजनन के लिए प्रबंधित किया गया था। हर साल भरी मात्रा में सैलानी शिमला गुमने आते है, शिमला ना ही देश में बल्कि विदेश में भी अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जानी जाती है, जो भी पर्टयक शिमला गुमने आते है, कुफरी उन के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान होता है।

picture_saved(12)

जीवो की भिविन्न प्रजातियां पाई जाती है, इस चिड़ियाघर में, Various species of creatures are found in this zoo

हिमालयन प्रकृति पार्क के परिसर में पर्टयकों को कश्मीरी हरिण, भूरा भालू, बार्किंग हिरण, टाक, सांभर, ब्लू भेड़, और कई अन्य प्रजातियों देखने को मिल सकती है। इस पार्क में सैलानी को हिमालयन तीतर, मोनाल, चीयर तीतर, पश्चिमी ट्रगोपैन जैसे लोकप्रिय पक्षी भी देखने को मिल सकते है। तिब्बती भेड़िया, कस्तूरी मृग और बार्किंग हिरण शामिल हैं। पर्यटक चिड़ियाघर में स्नो लेपर्ड, याक, घोरल, सैम्बर,की भी प्रजातियां स्तिथ है। यहां पर्टयक हिमालयन थार और ब्लैक बियर भी देख सकते हैं। चिड़ियाघर और प्रकृति पार्क के साथ, पर्यटक घुड़सवारी का भी आनंद ले सकते है।

picture_saved(11)

140 प्रजातियों के साथ समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का प्राकृतिक आवास है यहां, The rich habitat of 140 species of flora and fauna is here

कुफरी में स्तिथ यह हिमालयन नेचर पार्क शिमला से 22 किमी की दूरी पर स्थित है। अपनी स्की ढलानों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए लिए पुरे देश भर में जाना जाता है, इस लोकप्रिय पार्क में लगभग 140 प्रजातियों के साथ समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का प्राकृतिक आवास है। इस पार्क के कुछ दुरी पर राज्य सरकार ने एक आलू अनुसंधान केंद्र भी स्थापित किया है। सर्दियों के समय में यह स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। यहां का सौंदर्य सर्दियों में बहुत आकर्षित हो जाता है, यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। सर्दियों के समय में बझी बहुत से पर्टयक शिमला की सैर के लिए निकलते है।

picture_saved(16)

हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी ‘मोनाल’ भी स्थित है, इस पार्क में, The state bird of Himachal Pradesh ‘Monal’ is also located in this park

इस प्रसिद्ध पार्क में हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी ‘मोनाल’ भी स्थित है, जो एक लुप्तप्राय हिमालयी प्रजाति है। यह चिड़ियाघर घने जंगलों, जंगली जानवरों की दुर्लभ नस्लों और हिमालयी इलाकों के तीतरों के बीच में स्तिथ एक खूबसूरत स्थल है, कुफरी से चैल की ओर जाने वाली संकरी सड़क से 30 मिनट की ड्राइव पर पहुंचा जा सकता है। चैल एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, यह शिमला की पहाड़ियों में स्तिथ एक छोटा और खूबसूरत हिल स्टेशन।

picture_saved(14)