चम्बा में स्तिथ “हुदन घाटी” एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, The “Hudan Valley” is a popular Pertek place in Chamba district

Hudan_Valley(1)

हुडन घाटी हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ है, यह घाटी खूबसूरत बर्फीली पांगी घाटी की उप घाटियों में से एक है, पांगी घाटी को साचु, हुदन भटोरी और सुरल भटोरी घाटियों में विभाजित किया गया है। इस की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 10,000 फीट की है। यह घाटी एक जंगल के बीच में खुली हरी घास के मैदान में कैम्पिंग और ट्रेकिंग के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

Hudan_Valley

हर साल बहुत से सैलानी यहां के प्राकृतिक खूबसूरत दृश्यों को देखने के लिए आते है। इस घाटी में बहुत से मिश्रित ओक और देवदार के घने जंगल हैं, यहां की वनस्पतियों यहां पनप रहे जीवों के लिए एक समृद्ध विविधता की मेजबानी करती हैं।

प्राकृतिक खूबसूरत झील, Beautiful natural lake

इस घाटी में एक प्राकृतिक खूबसूरत झील पाई जाती है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान दिसंबर से मई तक जमी रहती है। जो यहां आये सैलानियों को एक बहुत ही अद्भुत दृश्य प्रदान करती है। इस झील के पास घास के मैदानों में बहुत से प्रकार के औषधीय पौधे और जड़ी-बूटियाँ पाई जाती हैं। जो बेहद महत्वपूर्ण और कीमती होती है।

Hudan_Valley(3)

इस घाटी में स्तिथ एक प्रसिद्ध बौद्ध गोम्पा, A famous Buddhist gompa situated in this valley

चम्बा की इस लोकप्रिय हुडन घाटी के भीतर स्थित एक बौद्ध गोम्पा भी है, जो बौद्ध धर्म की मेजबानी करता है। यह गोम्पा बेहद खूबसूरत और आकर्षित है, जिसमें भगवान बुद्ध की एक प्रतिमा स्थापित है, और दीवारों पर बोधिसत्वों के सुंदर भित्ति चित्र हैं। इस घाटी में बहुत से छोटे गांव भी स्तिथ है।

Hudan_Valley(5)

जो सेरी भटवास, टकवास टुंड्रो, इछवास और हुडन नाम से जाने जाते है। मान्यता है की टुंड्रो गांव के पास तीन गहरी खोदने वाली एक चट्टान स्तिथ है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह हूडन घाटी को इसी से तीन बागों में खोदा गया था। कहा जाता है की तांत्रिक जादू में पारंगत थे, और इस चट्टान को उड़ाने की क्षमता रखते थे।

Hudan_Valley(4)

हर साल वार्षिक मेले का होता है आयोजन, Annual fair is organized every year

इस घाटी में हर साल एक वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है, इस मेले में भारी संख्या में स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां गुमने आये पर्यटकों भी शामिल होते है। यह मेला बहुत ही खूबसूरत होता है जो यहां आये सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस घाटी के आसपास के गांवों के लिए चारागाहों पर ट्रेक भी किया जा सकता है।

Hudan_Valley(2)

यदि आप यदि आप फ़ोटोग्राफ़ी का शौक रखते है, तो यह स्थान आप के लिए एक बेहतर स्थान साबित होगा। यदि आप कुछ शानदार प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर परिदृश्यों को शूट करना चाहते हैं; तो आप को हुदन घाटी की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।