“जना झरना” हिमाचल में स्तिथ सबसे खूबसूरत प्राकृतिक झरनों में से एक, “Jana Waterfall” one of the most beautiful natural waterfalls in Himachal

jana02

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है, जहां बहुत से प्राकृतिक झरने नदिया झीले और बहुत से प्राकृतिक झरने स्तिथ है, इन्ही में से एक है, कुल्लू जिले का जना झरना जो बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय है। इस झरने को पहाड़ियों के छिपे हुए एक रत्न के समान माना जाता है, जना फॉल्स हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे झरनों में से एक है,यह लोकप्रिय झरना देवदार के पेड़ों, सेब के बागों और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो प्रकृति के बहुत से अनोखे और मनमोहक दरसीय यहां आये सैलानियों को प्रदान करता है, जना फॉल्स अपने मनमोहक दृश्यों और आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

jana01

जनाना गांव में स्तिथ यह प्रसिद्ध झरना, This famous waterfall in Zanana village

यह लोकप्रिय झरना “जनाना गांव” में स्थित है, यह मनाली से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक महान स्थान है, हर साल बहुत से प्रकृति प्रेमी यहां की यात्रा के लिए आते है। इस झरने की नग्गर से दुरी 12 किमी की है, नग्गर मनाली में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत स्थानों में से एक है।

jana03

इस झरने की यात्रा के लिए आदर्श समय, Ideal time to visit this waterfall

पर्टयक यहां पर एक ताज़ा स्नान का आनंद ले सकते हैं, सैलानी यहां पहाड़ी की चोटी तक पहुँचने के लिए पहाड़ी पर चढ़ सकते है, जहां से झरने के और भी बहुत से खूबसूरत दृश्य देखे जा सकते है। पहाड़ी तक पहुंचने के लिए एक छोटा ट्रेक काफी आसान है। पर्टयकों के लिए यहां आने का सही समय सितंबर से जून तक का सही माना जाता है।

jana04

यह समय इस झरने की यात्रा के लिए आदर्श समय है। नग्गर और जनाना गांव के बीच प्रति दिन 2-3 बसें चलती हैं। आप यहां टैक्सी के द्वारा भी पहुंच सकते है। नग्गर से पहली बस सुबह 8:30 बजे रवाना होती है। यह झरना मनाली में स्तिथ लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों में से एक है।