“जोगिन्दर नगर घाटी” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक प्रसिद्ध पर्टयक स्थल, “Joginder Nagar Valley” a famous Pertech site in Himachal Pradesh

जोगिंदर नगर घाटी भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश की एक खूबसूरत घाटी है। इस घाटी में बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान स्तिथ है, जहां हर साल बहुत से सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। जोगिंदर नगर, बीर-बिलिंग, चौंतरा यह इस घाटी के लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह स्थान सभी तरफ पहाड़ों से घिरे हुए स्थान है।

picture_saved(50)

यह घाटी हिमालय की तलहटी में धौलाधार के पर्वत की श्रृंखला के मध्य-पहाड़ी क्षेत्र है, जो समुद्रतल से (800 से 3000 मीटर) तक की ऊंचाई में फैला है। यह घाटी मुख्य शहर से 15 किलोमीटर दूर घाटसानी तक दक्षिण-पूर्व में फैलती हुई है। इस घाटी की लंबाई लगभग 20 किलोमीटर और चौड़ाई 10 किलोमीटर की है।

picture_saved(49)

पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए प्रसिद्ध यह घाटी, This valley is famous for paragliding, trekking and mountain biking

इस लोकप्रिय जोगिन्दर नगर घाटी में गुमने और समय व्यतीत करने आये सैलानियो के लिए विभिन्न प्रकार के साहसी खेलो का आयोजन किया जाता है। इस घाटी को विशेष रूप से पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए जाना जाता है। साथ ही इसमें एंगलिंग, कैंपिंग के साथ-साथ बहुत से दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्प भी मौजूद हैं। इस घाटी का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी कोने के हिस्से को छोड़कर मंडी जिले में स्थित है, जो बीर-बिलिंग सहित कांगड़ा जिले में पड़ता है।

picture_saved(51)

 

द सिटी ऑफ़ पॉवरहाउस, The city of powerhouse

यह घाटी अपनी सुखद जलवायु और वातावरण के लिए जानी जाती है। यहां गर्मियों में जलवायु हल्की रहती है, जब हल्की ऊन या कॉटन की सिफारिश की जाती है और सर्दियों के दौरान यहां बेहद ठण्ड होती है। इस घाटी में स्तिथ जोगिन्दर नगर शहर इलेक्ट्रिक सिटी और द सिटी ऑफ़ पॉवरहाउस के नाम से भी जाना जाता है। यह एशिया का एकमात्र ऐसा शहर है, जिसके तीन पॉवरहाउस हैं ,जो एक ही स्ट्रीम के पानी पर चलते हैं।

Related Posts

Comments are closed.