मंडी जिले में स्तिथ लोकप्रिय “कुंत भयोग झील”, “Kunt Bhogi Lake” in Mandi district

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्तिथ है, कुंत भयोग झील एक प्राकृतिक खूबसूरत झील है, इस खूबसूरत झील की ऊंचाई जो समुद्रतल से लगभग 1700 मीटर की है। यह झील रेवाल्सर शहर में स्थित है, यह प्रसिद्ध स्थान रेवाल्सर झील और मठ के करीब स्थित है। यह झील ऊंची पहाड़ियों से घिरी हुई है, जो प्रकृति का एक बहुत ही खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करती है। कुंत भोग झील की गहराई 12 मीटर से 15 मीटर के बीच है। मंडी जिले में स्तिथ बुद्ध की गुफाओं के ठीक यह स्थान नैना देवी मंदिर के रास्ते में पड़ता है, लोकप्रिय रूप से क्षेत्र में सात झीलों में से एक कुंती झील के रूप में जाना जाता है।

Kunt_Bhayog_Lake_

माँ कुंती से संबंदित यह लोकप्रिय झील, This popular lake related to Maa Kunti

कुंत भयोग झील के पास स्थित एक छोटा चिड़ियाघर स्तिथ है, हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह झील बहुत ही ऐतिहासिक और पौराणिक मानी जाती है, यह खूबसूरत झील महाभारत के पांडवों से संबंदित मानी जाती है।

Kunt_Bhayo_Lake

 

मान्यता है की जब माँ कुंती को जब प्यास लगी और अर्जुन को पानी ढूंढना पड़ा, तो उस समय अर्जुन के बहुत ढूंढने पर भी कहि पानी नहीं मिला, उस समय अर्जुन के 7 वें तीर ने इस स्थान में पानी का उत्पादन किया, जिस क्र बाद यहां इस झील का निर्माण हुआ। यह झील हमेशा पानी से भरी रहती है। मान्यता है की इस झील का पानी कभी भी सूखता नहीं है।

Related Posts