राजधानी शिमला का प्रसिद्ध “लक्कर बाजार” एक लोकप्रिय पर्टयन स्थल, The famous “Lakkar Bazar” of Shimla, the capital of Himachal Pradesh

picture_saved(35)

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक बहुत खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य और ऊँचे ऊँचे पहाड़ो के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है, हर साल भारी मात्रा में पर्टयक यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है,शिमला हिमाचल प्रदेश एक ऐसा जिला है, जो अपने इतिहास और अपनी लोकप्रियता के लिए देश विदेश में जाना जाता है। एक ऐसा ही लोकप्रिय स्थान है, शिमला का लक्कर बाजार जो एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। शिमला का लक्कर बाजार अपने लकड़ी से बनी खूबसूरत वस्तुओ के लिए जाना जाता है, यहां बहुत सी लकड़ियों पर कलाकृति की गयी है, जो बेहद आकर्षित है।

Lakkar_Bazar

लकड़ी की सजावटी सामग्री के लिए प्रसिद्ध यह लक्कर बाजार, This Lakkar market, famous for its decorative wood materials

यह स्थान शिमला में स्तिथ रिज से सटे छोटे से मार्ग पर स्थित है, शिमला का यह प्रसिद्ध लक्कड़ बाजार लकड़ी की सजावटी सामग्री के लिए प्रसिद्ध लोकप्रिय खरीदारी स्थानों में से एक है। इस बाजार में वुल्लेन, पश्मीना शॉल और हस्तशिल्प बेचने वाली छोटी दुकानें भी स्तिथ हैं, लक्कर बाजार कुल्लू की शॉल के लिए भी एक प्रमुख आकर्षण है। इस बाजार में आश्चर्यजनक रूप से, यहां सबसे अधिक बिकने वाली वस्तुओं में से एक लकड़ी की चलने वाली छड़ें शामिल हैं।

picture_saved(34)

देवदार और अखरोट की लकड़ी से शानदार चीजें बनाई जाती हैं, Wonderful things are made from cedar and walnut wood

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ शिमला के लक्कड़ बाजार की उत्पत्ति सिख बढ़ई के एक समूह से हुई है, जो होशियारपुर से छोटे पड़ाव में यहां स्थानांतरित हो गए हैं, और इस क्षेत्र में देवदार और अखरोट की लकड़ी से शानदार चीजें बनाई जाती हैं। जो यहां आये सैलानियों को अपने और आकर्षित करता है। लक्कड़ बाजार में एक रोलर स्केटिंग रिंक भी स्तिथ है। राजकीय अस्पताल जिसे इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के नाम से जाना जाता है, यह बाजार भीअस्पताल भी लक्कड़ बाजार से सटा हुआ है। लक्कड़ बाजार में होटल व्हाइट और डिप्लोमैट होटल सहित कई बहुत से लोकप्रिय होटल हैं।

picture_saved(37)

सर्दियों के समय का नजारा, Winter view

शिमला में स्तिथ रीगल बिल्डिंग, जिसमें एक सिनेमा हॉल, रोलर स्केटिंग हॉल और मीना बाजार एक प्रसिद्ध और लोपकपृय स्थान है। डीएवी स्कूल ने कई प्रसिद्ध हस्तियों का उत्पादन किया, जो लक्कड़ बाजार में भी स्थित है। यहां आप साल के किसी भी महीने आ सकते है। सर्दियों के समय में यह स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है, सर्दियों के दौरान बर्फ़बारी से यह स्थान पूरी तरह से सफेद हो जाता है, मानो जैसे इस स्थान ने एक बहुत बड़ी सफेद चादर ओडी हुई है। यदि आप शिमला की यात्रा में आओ तो अपने कुछ पल यहां जरूर बिताये।