जिला किन्नौर में स्तिथ “लमखागा पास ट्रेक”, “Lamkhaga Pass Trek” a thrilling tourist spot in Kinnaur

यह लोकप्रिय ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर जिले में स्तिथ है, जिसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 17000 फीट है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह सबसे लोकप्रिय ट्रेको में से एक है। लमखागा दर्रा गढ़वाल हिमालय में ऊंचाई वाले पर्वतों में से एक है। यह दर्रा हिमाचल प्रदेश के सांगला घाटी को उत्तराखंड के हरसिल से जोड़ता है। यह लोकप्रिय लमखागा दर्रा ट्रेक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में सबसे कठिन ट्रेक में से एक माना जाता है। इस दर्रे को सबसे पहले 1933 में मार्को पलिस ने पार किया था। यह स्थान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों का पता लगाने के ले एक आदर्श स्थान माना जाता है।

Lamkhaga_Pass_Trek(1)

प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर, Beautiful natural

जब सैलानी जलंधरी घाटी के फूलों के बिस्तर से होकर गुजरते हैं, तो आप दुनिया का एक और किनारा देखेंगे, हिमाचल प्रदेश में ट्रेकिंग के लिए बहुत से रोमांचित स्थान है, जो अपनी अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है, यह स्थान प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है, यह इतना सुंदर और आनंदित स्थान है, की जो भी पर्टयक यहां की यत्र एके लिए आता है, वो यहां की वादियों में अपने आप को प्रकृति में भुला देंगे।

Lamkhaga_Pass_Trek(3)

बासपा घाटी का अंतिम खूबसूरत गाँव, Last beautiful village of Baspa Valley

यदि आप इस खूबसूरत लमखागा दर्रा शिखर की यात्रा करना चाहते है, तो आप के लिए यहां आने का सही समय गर्मियों और शरद ऋतु के दौरान का है, यह हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है। पर्टयकों की यात्रा चितकुल से शुरू होगी। जो भारत – तिब्बत सीमा पर स्थित बासपा घाटी का अंतिम खूबसूरत गाँव है। यहां स्तिथ घास के मैदान, हरे-भरे जंगल, शानदार झरने और चितकुल, लमखागा दर्रा, गंगोत्री से लेकर हरसिल तक पर्टयकों को सभी रास्तो का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे।

Lamkhaga_Pass_Trek(4)

हिमालयी वन्यजीवों के खूबसूरत नजारे, Beautiful views of Himalayan wildlife

इस ट्रेक के दौरान सैलानी अपना अधिक तर समय किन्नौर घाटी में बिता ते है, जो हिमालय के सबसे शानदार क्षेत्रों में से एक है। यहां स्तिथ क्यारकोटी बुग्याल आपको बहुत रोमांचित करेंगे। और अगर आपको वन्यजीवों से प्यार है, तो यह स्थान आप के लिए एक आदर्श स्थान है, पर्टयक हिमालयी वन्यजीवों जैसे इबेक्स, स्नो फॉक्स, माउंटेन कौवा, ईगल और कई और भी अधिक स्थानों का भर्मण कर सकते है।

Related Posts