हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी प्राकृतिक “रेणुका झील”, The largest natural Renuka lake in Himachal Pradesh

रेणुका झील हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्तिथ हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी प्राकृतिक झील है, जो बेहद खूबसूरत और आकर्षित है। सिरमौर जिले में स्थित यह प्रसिद्ध रेणुका झील की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 2200 फुट की है। यह झील ऊँचे-ऊँचे पर्वतों से घिरी हुई है। इस झील का सौंदर्य और दृश्य बहुत ही अद्भुत है। इस झील के चारों ओर फैली प्राकृतिक हरियाली इसके सौंदर्य को और भी ज्यादा बड़ा देती है। यह स्थान प्रकृति प्रेमी के लिए बेहद सही स्थान माना जाता है। पर्टयको यहां आकर बेहद सुकून मिलता है। यह स्थान बहुत ही शांत और शीतल हवाओ के लिए जाना जाता है।

Renuka_Lake_Sirmour(1)

लोकप्रिय झील में बोटिंग की सुविधा, Boating facilities in popular lake

सिरमौर की इस झील के चारों तरफ पक्की सड़क है। पर्टयक यहां कार या बाइक से आसानी से पहुंच सकते है।यह सड़क खासतौर पर बहुत से सैलानियों को अपनी और आकर्षित करती है। सैलानी यहां आ कर इस झील का पूरा चक्कर लगा कर हर दिशा से झील की छवि को निहारते हैं, सैलानियों को हर दिशा से झील के एक अलग-अलग नजारे देखने को मिलते है। यह झील खूबसूरत होने के साथ धार्मिक भी मानी जाती है। इस झील में मंदिरों का लहराता प्रतिबिम्ब नजर आता है। है। इस लोकप्रिय झील में बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। बोट में बैठकर पर्टयक घंटों झील के झिलमिलाते सौंदर्य और इसके आसपास फैली प्राकर्तिक सौंदर्य को निहारते हैं।

Renuka_Lake_Sirmour(3)

पर्टयक यहां मछली पकड़ने और अन्य खेलो का भी आनंद ले सकते है, Pertayak can also enjoy fishing and other sports here

हिमाचल की इस हिमालय के हरे भरे वनों के बीच में स्थित रेणुका झील के परिवेश में ट्रेकिंग और पर्वतारोहण जैसे साहसिक खेलों के लिए यह स्थान पर्यटकों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान माना जाता है। इस झील की ख़ास बात यह भी है की रेणुका झील के मैदान पर मछली पकड़ने और हिमाचल प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा भी अनुमति है। आप यहां मछली पकड़ने और अन्य खेलो का भी आनंद ले सकते हो। इस लोकप्रिय रेणुका झीलों के आसपास के खूबसूरत पहाड़ पौधों और पशु जीवन के विभिन्न प्रकारों का समर्थन करते हैं।

Renuka_Lake_Sirmour

मिनी चिड़ियाघर का भी निर्माण, Mini zoo is also constructed

इस क्षेत्र फैले हुए प्राकृतिक वातावरण को देख कर यहां जंगली जीवन की बहुतायत की उपलब्धता के लिए हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने एक मिनी चिड़ियाघर का भी निर्माण किया है। इस चिड़ियाघर में विभिन्न प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं,जिसमे कुछ हिमालयी काली बियर, स्पॉटर हिरण, बीयरिंग करने वाली बीयर और कई अन्य विशिष्ट प्रजातियां हैं। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ लोकप्रिय मंदिर में से एक है, रेणुकाजी इस झील के तट पर स्थित है। देश विदेश से सैलानी यहां साहसिक दुनिया भर के स्थलों के लिए साहसिक खेल और पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए झुंड।

Renuka_Lake_Sirmour(7)

देवी रेणुका से संबंदित यह स्थान,This place related to Goddess Renuka

पौराणिक मान्यता के अनुसार यह झील देवी रेणुका का प्रतिरूप माना जाता है। मान्यता है, की यहां परशुराम ने अपने पिता जमदग्नि द्वारा की आज्ञा में क्रोधवश अपनी माता रेणुका का वध कर दिया था। उसके बाद जब जमदग्नि ने अपने पुत्र से प्रसन होकर उसे वरदान मांगने को कहा तो परशुराम ने माता को पुनर्जीवित करने का वरदान मांग लिया। वरदान मांगने पर जमदग्नि ने माता को पुनर्जीवित कर दिया। माता ने अपने पुत्र को आशीर्वाद देकर एक जलराशि का रूप ले लिया। इसी बजह से इस झील को माता रेणुका का प्रतिरूप मान जाता है, और यहां रेणुका जी की पूजूअ अर्चना की जाती है। हिमाचल में स्तिथ यह प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक है।

Renuka_Lake_Sirmour(4)

परशुराम ताल लोकप्रिय पर्टयक स्थल, Parshuram Tal popular tourist destination

हर साल बहुत से श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है। जो भी पर्टयक रेणुका झील गुमने के लिए आता है वो मंदिरों के दर्शन भी अवश्य करता हैं। इस लोकप्रिय स्थान में देवी रेणुका के साथ भगवान शिव जी का भी मंदिर स्तिथ हैं। इसके साथ ही कुछ दूरी पर एक छोटी सूंदर झील भी स्तिथ हैं। जो परशुराम जी से संबंदित है। इस झील को परशुराम ताल कहा जाता है। यदि आप यहां समय व्यतीत करने के लिए आ रहे है तो यहां आप के लिए बहुत से पर्टयक स्थान है। जो आप को बेहद रोमांचित करेंगे।

Renuka_Lake_Sirmour(6)

रेगुलर वीकएंड डेस्टिनेशन, Regular weekend destination

यहां के खूबसूरत जंगल में घूमना सैलानियों के लिए किसी एडवेंचर से कम नहीं है। यह स्थान हरियाणा और पंजाब पडोसी राज्यों के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। इन राज्यों से बहुत से युवाओं के लिए रेणुका एक रेगुलर वीकएंड डेस्टिनेशन मानी जाती है। यदि पर्टयक यहां रात्रि निवास करना चाहते है, तो डरने के की को जरूरत नहीं है यहां सैलानियों के ठहरने के लिए हिमाचल पर्यटन द्वारा निर्मित रेणुका होटल और अन्य बहुत से कैफे एवं होटल भी स्तिथ हैं।

Renuka_Lake_Sirmour(5)

रेणुका मेला आयोजित, Renuka fair held

यदि पर्टयक अपने वाहन से यहा आये है, तो उन के लिए नाहन के रस्ते से रेणुका जाकर पोंटासाहिब होते हुए और देहरादून से वापसी का रास्ता भी सही है। हर साल यहां नवंबर के महीने में रेणुका मेला आयोजित किया जाता है। सैलानी यहां हिमाचल की लोक संस्कृति के दर्शन को निहार सकते है। यदि आप भी हिमाचल के इस खूबसूरत जिले सिरमौर गुमने आने का प्लान बना रहे है, तो इस स्थान में आना ना भूले।

Related Posts