काँगड़ा जिले में स्तिथ “महाराजा संसार चंद्र संग्रहालय” , Popular Tourist place in Kanga district “Maharaja Sansar Chandra Museum”

picture_saved(13)

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल है। इस संग्रालय में काँगड़ा जिले के शाशक महाराजा संसार चंद्र से सबंदित ऐतिहासिक वस्तुओ को रखा गया है, यहां कांगड़ा कला कार्यशाला महाराजा संसार चंद्र संग्रहालय ने परंपराओं और कांगड़ा लघु चित्रों को प्रदर्शित किया गया है। काँगड़ा गुमने आये सैलानीयो के लिए यह एक आदर्श स्थान है, पर्टयक इस संग्रहालय में युवा कलाकारों के अद्भुत चित्रों की पुरानी तकनीकों का उपयोग करते हुए देख सकते हैं, इस संग्रहालय में प्रसिद्ध कांगड़ा पेंटिंग की खूबसूरत दृश्य में आप देख सकते है।

picture_saved(9)

काँगड़ा कला और ऐतिहासिक वस्तुओ को किया गया है प्रदर्शित, Kangra art and historical items have been displayed

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्तिथ यह लोकप्रिय ऐतिहासिक संग्रहालय को देखे बिना आप की काँगड़ा की यात्रा अधूरी रेहगी, इस अद्भुत स्मृति चिन्ह के बिना घर वापस जाने वाली यात्रा एक अधूरी यात्रा के रूप में होगी। इसलिए आप अपनी यात्रा को पूरा करने और किले में बिताए गए समय को संजोने के लिए, संग्रहालय की दुकान आपको टी-शर्ट्स सजावटी कांगड़ा आदि की किताबों से कई प्रकार के स्मृति चिन्ह प्रदान करती है।

picture_saved(10)

शाही परिवार और महाराजा संसार चंद्र को समर्पित, Dedicated to the royal family and Maharaja Sansar Chandra

यहां पर्टयक स्थल कांगड़ा के शाही परिवार और महाराजा संसार चंद्र को उनके पूर्वज के सम्मान के लिए संग्रहालय समर्पित किया गया है, जिनका शासनकाल कांगड़ा के स्वर्ण युग के रूप में जाना जाता था। महाराजा संसार चंद ने 21 वर्ष की आयु में मुगलों को हरा दिया था और कांगड़ा के अपने पैतृक किले को वापस जीत लिया था। मान्यता है।

picture_saved(12)

कि “वह जो किले को धारण करता है, वह पहाड़ियों पर राज करता है” युवा महाराजा ने समृद्धि और चित्रों के भारतीय पुनर्जागरण की शुरुआत की। 1786-1805 का काल कांगड़ा का स्वर्ण युग था। महाराजा संसार चंद्र ने अपने विशाल साम्राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थापना की थी।

picture_saved(11)

संग्रहालय में स्तिथ एक लोकप्रिय कैफ़े, A popular café in the museum

इस कांगड़ा किले की यात्रा करने के लिए आप को 2 से 3 घंटे का समय लग जाएगा। इस लिए पर्टयकों के लिए यहां एक कैफ़े भी खोला गया है, जहां आप भोजन ग्रहण कर सकते है, और कुछ समय के लिए विश्राम करने के लिए भी यह एक आदर्श स्थान है, सैलानी यहां कांगड़ा के व्यंजनों का स्वाद ले सकते है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान है। यहां की यात्रा आप कभी कभी कर सकते है।