कसौली में स्तिथ “मोहन नेशनल हेरिटेज पार्क”, Mohan National Heritage Park Kasauli

मोहन शक्ति हेरिटेज पार्क हिमाचल में स्तिथ एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। इस स्थान में वैदिक विज्ञान का अध्ययन करने और वेदों और भारतीय प्राचीन संस्कृति के निष्कर्षों के बारे में जानकारी प्राप्त करवाई जाती है, यह स्थान युवा पीढ़ी को भारतीय प्राचीन संस्कृति के वारे शिक्षित करने के उद्देश्य से एक आगामी विरासत पार्क है।

picture_saved(2)

यह नेशनल हेरिटेज पार्क हिमाचल प्रदेश में सोलन ब्रूवरी से कालका और शिमला 7 किमी के बीच एनएच 22 पर शक्ति स्टाल में स्थित है। यहां हर साल बहुत से इतिहास प्रेमी शिक्षा ऐतिहासिक जानकारी लेने के लिए इस स्थान में आते है। यह लोकप्रिय पार्क शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग से 7 किलोमीटर दूर ‘हार्ट ग्राम’ में स्थित है।

picture_saved

इस पार्क के निर्माण के पीछे आदमी भारतीय सेना के एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर है, The man behind the construction of this park is a residential brigadier of the Indian Army

इस विरासत पार्क के निर्माण के पीछे आदमी भारतीय सेना के एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर है। जिन का नाम श्री कपिल मोहन है, इस अश्विनी खड़ के किनारे इस विरासत पार्क का निर्माण करने के लिए इन्होने बहुत से प्रयास, धन और ऊर्जा डाल दी है, जो सोलन जिले के टाउन की जल आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक छोटा सा रिवालेट है। इसके साथ ही ब्रिगेडियर मोहन के अलावा, जयपाल सिंह दत्ता प्रमुख व्यक्ति हैं, जिन्होंने इस पार्क साइट पर निर्माण और व्यवसाय की देखभाल कर रहे हैं।


इस पार्क के निरमन का मुख्य कारण यह है की उन्होंने एक ऐसी जगह बनाने के लिए कल्पना की थी। जहां वैदिक विज्ञान का अध्ययन किया जा सकता है, और मानवता को प्रकृति के कानून को समझने में मदद के लिए विकसित किया जा सकता है। आज यह पार्क बहुत ही लोकप्रिय बन चूका हिअ हर साल भारी में छात्र यहां शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते है।

Related Posts