सोलन जिले में स्तिथ “मंकी पॉइंट” एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल, Monkey Point a popular tourist destination in Solan district

यह लोकप्रिय स्थान हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में कसौली के नजदीक स्तिथ है, जिसे मंकी पॉइंट कसौली की सबसे ऊँची चोटी है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान कसौली से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बर्फ से ढँकी यह चूर चाँदनी चोटी जो हिमालय श्रेणी की सबसे ऊँची चोटी है। इस चोटी का नजारा बहुत ही लोकप्रिय और मनमोहित कर देने वाला है। चोटी पर स्थित एक धार्मिक मंदिर है जो हिंदू भगवान हनुमान को समर्पित है। यह स्थान यहां आये सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस स्थान का नाम भी इस मंदिर के अधिष्ठाता भगवान के नाम पर पड़ा।

Monkey_Point_Kasauli(1)

भगवान हनुमान जी संबंदित स्थान, Lord Hanuman ji related place

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान हनुमान जी जब औषधियों से भरी संजीवनी बूटी लेने जा रहे थे तो वो जब इस पहाड़ी के ऊपर से जब वो गुजर रहे थे। तब उन्होंने हिमालय के ऊपर से उड़ते समय इस चोटी पर अपना पैर रखा था, जो अभी भी एक पैर के आकार में यहां स्तिथ है। कहा जाता है। इस धार्मिक मंदिर में भगवान हनुमान के पद चिन्ह हैं। इस स्थान की खास बात यह है की यहां स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थान मंकी पॉइंट का संपूर्ण क्षेत्र भारतीय वायु सेना के नियंत्रण में है।

Monkey_Point_Kasauli(4)

यदि आप को यहां गुमना और समय व्यतीत करना चाहते है तो इस स्थान की सैर के लिये पर्यटकों को अधिकारियों से अनुमति लेनी पड़ती है, इस परिसर के अंदर कैमरा ले जाने की भी अनुमति नही है। कसौली की ठंडी और ताजी हवा यहां आये सैलानियों के तन-मन को रोमांच से भर देती है।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान, A place full of natural beauty

हिमाचल प्रदेश के इस लोकप्रिय धार्मिक मंदिर के आसपास वानरों की टोलियां अठखेलियां करती दिख जाती हैं। इस स्थान में आये पर्टयकों को वानरों से थोड़ा सुरक्षित रहना पड़ता है। कई बार तो वानर लोगों से प्रसाद भी छीन लेते हैं। मंदिर में सुबह-शाम पूजा होती है।

Monkey_Point_Kasauli

मंदिर के रास्ते में पर्टयकों को बहुत से पथरो में राम नाम के दोहे लिखे मिलेंगे। मान्यता है की इन दोहो को पढ़ते हुए सैलानी चढ़ने से थकते नहीं हैं। मंकी पॉइंट पर आकर पर्यटक खुद को प्रकृति के बीच महसूस करते हैं। यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत है यह स्थान पूरी तरह से प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है।

Related Posts