सुजानपुर का मुरली मनोहर मंदिर, Murali Manohar Temple in Sujanpur, Himachal Pradesh

picture_saved(58)

हिमाचल प्रदेश में बहुत से धार्मिक स्थान है,जो पुरे देश भर में जाने जाते है, हर साल बहुत से श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है। मुरली मनोहर मंदिर सुजानपुर में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय धार्मिक स्थान है। इस लोकप्रिय मंदिर का निर्माण इसी स्थान में बैजनाथ में बने मंदिर की तरह काँगड़ा के राजा संसार चंद ने अपनी माता की पुण्य समृति में करवाया था। यह मंदिर यहां का एक बहुत ही लोकप्रिय और धार्मिक स्थान माना जाता है। इस मंदिर के भित्ति चित्र अभूतपूर्व और बहुत ही मनमोहित कर देने वाले है।

राधा और कृष्ण की जीवनी के सूक्ष्म और अद्भुत चित्र, Micro and wonderful images of Radha and Krishna biography

इस मंदिर में राधा और कृष्ण की जीवनी के सूक्ष्म और अद्भुत चित्रो को दर्शाया गया है। यह लोकप्रिय स्थान नर्वदेश्वर मंदिर सुजानपुर नगर के प्रसिद्ध मंदिर का निर्माण महाराजा संसार चंद की रानी प्रसन्ना देवी के द्वारा 1802 ई में करवाया गया था। यह मंदिर व्यास नदी के किनारे एक पहाड़ी पर निर्मित है। इस मंदिर में मुग़लो के साथ राजपूत की मिश्रित राजस्थानी शैली का भी प्रयोग हुआ है। काँगड़ा के प्रख्यात पहाड़ी चित्रकला के चितेरों मनकू द्वारा बहुत से चित्र दर्शाये गए है।

picture_saved(57)

राजा संसार चंद द्वारा हुआ इस मंदिर का निर्माण, This temple was built by King Sansar Chand

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस मंदिर में राजा संसार चंद ने अपनी माता की मूर्ति भी यहाँ स्थापित की थी। मगर कुछ सालो पहले इस स्थान से वो प्रतिमा गायब हो गयी है। वर्तमान में इस मंदिर में किसी भी प्रकार की कोई ऐसी प्रतिमा यहाँ नहीं है। इस मंदिर की केवल चित्रकारी ही मंदिर को भव्यता और प्रसिद्धी की अनूठी दास्तान है। यह स्थान राजा संसार चंद का पसदींदा स्थान था, इस लिए उन्होंने यहां बहुत से धार्मिक और ऐतिहासिक किले तथा मंदिरो का निर्माण करवाया। यहां बहुत से धार्मिक मंदिर है जो बेहद लोकप्रिय माने जाते है।