नालागढ़ किला हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक ऐतिहासिक और प्रसिद्ध पर्टयक स्थल, Nalagarh Fort is a historical and famous tourist place

Nalagarh_Fort(5)

नालागढ़ किला हिमाचल प्रदेश में स्थित सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध विरासत होटलों में से एक है। यह किला अरावली की पहाड़ियों के किनारे पर स्थित है, इस इतिहासिकी किले का नाम पहले सुदर्शनगढ़ था, परन्तु बाद में इस किले का नाम बदलकर नालगढ़ किला कर दिया गया। इस प्रसिद्ध किले को शहर से ऊपर की ओर पलायन के रूप में बनाया गया था। यह किला राजस्थान में स्तिथ जयपुर के जयगढ़ किले से जुड़ा हुआ था। हिमाचल का यह नालागढ़ किला एक सूंदर पहाड़ी की चोटी पर 10 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस किले को मंजिलों में वास्तुकला की मुगल शैली में बनाया गया है।

Nalagarh_Fort

1421 में राजा बिक्राम चंद के शासनकाल में बनाया गया था यह किला, This fort was built in 1421 during the reign of King Bikram Chand

नालागढ़ स्थान हिमाचल प्रदेश का प्रवेश द्वार माना जाता है, इस स्थान की सोलन से 78 किमी की दुरी और चंडीगढ़ से यह स्थान 60 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। इस किले को 1421 में राजा बिक्राम चंद के शासनकाल में बनाया गया था, यह किला शक्तिशाली हिमालय की तलहटी में स्थित शिलालिक पहाड़ियों के एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, साथ ही यह किला सिरासा नदी से परे स्थित है। यदि आप किसी शांत पर्टयक स्थल की खोज में निकले है टी यह स्थान आप के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा।

Nalagarh_Fort(4)

यह किला नाहर सिंह भोमिया की आत्मा से प्रभावित था, This fort was influenced by the soul of Nahar Singh Bhomiya

सोलन में स्तिथ इस किले की यह मान्यता है, की यह किला नाहर सिंह भोमिया की आत्मा से प्रभावित था। जब इस किले का निर्माण किया जा रहा था। तब उसकी आत्मा ने इस किले के निर्माण में बहुत सी बाधाए डालती थी। इसी कारण वंश उसकी भटकती आत्मा को शांति देने के लिए उसकी याद में इस किले के अंदर एक मंदिर बनवाया गया। इस तरह से किले को नालगढ़ किले के रूप में जाना जाने लगा था। इस किले को उस शहर के लिए रक्षा का रिंग कहा जाता था। जो का आमेर किला जयगढ़ किला और नालागढ़ किले तीनों किलों द्वारा मिलकर बनाई गई थी।

Nalagarh_Fort(3)

वास्तुकला और मुगल शैली का अनोखा दृश्य, Unique view of architecture and Mughal style

इस लोकप्रिय और आकर्षक किले के अंदर बहुत सारी कई संरचनाएं शामिल हैं, जो वास्तुकला और मुगल शैली का अनोखा दृश्य प्रस्तुत करती है। वर्तमान में इस किले को एक होटल में बदल दिया गया है, जो यहां गुमने आये सैलानियों के लिए एक बहुत ही सही स्थान माना जाता है, इस भव्य नालागढ़ किले का निर्माण 20 एकड़ की भूमि पर किया गया है, इस किले के अंदर बहुत से वन और बाग शामिल हैं, जो सैलानियों को बेहद आकर्षित करती है।

Nalagarh_Fort(1)