“परवाणू हिल स्टेशन” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल, “Parwanoo Hill Station” a popular tourist destination in Himachal Pradesh

picture_saved(14)

परवाणू भारतीय राज्य के हिमाचल प्रदेश में सोलन जिले में स्तिथ है। यह हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक औद्योगिक शहर है। इसमें हिमाचल का सबसे बड़ा थोक बाजार है। जो हरियाणा के पंचकुला जिले की सीमा के साथ लगता है, यह एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो प्राकृतिक सौंदर्य के साथ भरपूर एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। परवाणू चंडीगढ़ सिमला राजमार्ग पर पिंजौर और कालका के शहरों के बाद है। हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां गुमने के लिए आते है।

picture_saved(15)

एक खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान, A place full of beautiful natural beauty

सोलन जिले का परवाणू एक खूबसूरत हिल स्टेशन आज हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियों का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है। परवाणू हिमाचल प्रदेश में सबसे महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक है। इस स्थान का प्राकृतिक सौंदर्य पर्टयकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यदि आप एक शांत वातावरण और एकांत जगह की खोज कर रहे है तो यह स्थान आप के लिए एक आदर्श स्थान साबित होगा। चंडीगढ़ से केवल कुछ ही दुरी पर स्तिथ है। यह से आप कसौली जो एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, उस की यात्रा भी कर सकते है।

picture_saved(15)

काली माता मंदिर जी का एक प्राचीन मंदिर, An ancient temple of Kali Mata Temple

परमाणु की यात्रा की दौरान आप यह के बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थानों का भी भ्रमण कर सकते है, यहां से आप के लिए Renuka (132-km) Dagshai (28-km) Subathu (16-km) Pinjore (10-km) और Kasauli (37-km) की दुरी पर स्तिथ है। प्राकृतिक सौंदर्य के साथ यहां बहुत से धार्मिक स्थान भी स्तिथ है, जो बेहद लोकप्रिय है, जिन में से एक है, काली माता जी का धार्मिक मंदिर, यह धार्मिक तीर्थस्थल हिंदुओं का पवित्र धार्मिक स्थल है।

picture_saved(17)

यह मंदिर देवी काली जी को समर्पित है। यह काली माता मंदिर एक प्राचीन मंदिर है, जो परवाणू से केवल 2 किमी की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में नवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों द्वारा दर्शन के लिए जाते है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस स्थान में पर एक बार पांडवों ने अपने वनवास के दौरान दौरा किया था।