“राजगढ़ घाटी” हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयन स्थान, “Rajgarh Valley” a popular tourist place in Sirmaur district of Himachal Pradesh

राजगढ़ घाटी हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, यह घाटी हरे भरे घास के मैदानों और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ सिरमौर जिले के केंद्र में स्थित है। यह घाटी 76,509 की आबादी के साथ सिरमौर जिले का सबसे बड़ा उपखंड है। सिरमौर में स्तिथ इस राजगढ़ के दो उपमंडल हैं, एक राजगढ़ और दूसरा सराहन के नाम से लोकप्रिय है, सिरमौर की एक और सुंदर घाटी है। राजगढ़ मंडल का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 810 वर्ग किमी का है, इस घाटी में बहुत से प्रकार की खेती की जाती है, जिसमें आड़ू, अन्य फल और सब्जियों की बिक्री शामिल है।

Rajgarh_Valley

बहुत से धार्मिक स्थान स्तिथ है, इस घाटी में, Many religious places are located in this valley

यह घाटी सिरमौर जिले में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थलों में से एक है, हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां आते है, इस घाटी में बहुत से धार्मिक और रोमांचित स्थान स्तिथ है, जिसमे भगवान शिव और देवी दुर्गा के धार्मिक मंदिर स्तिथ हैं। यहां स्तिथ भगवान शिरगुल के स्थानीय शैया मंदिर भगवान शिव के वंशज है, एक पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान शिरगुल पहले शाया गांव आए थे। बाद में 12,000 फीट की ऊंचाई पर चुर चंदानी चूर-धार पहाड़ों में बस गए।

Rajgarh_Valley(2)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

राजगढ़ घाटी में बहुत से कैंप साइड्स भी स्तिथ है, जहा पर्टयक रात्रि निवास टेंट में कर सकते है, सिरमौर में स्तिथ यह घाटी अपनी लोकप्रियता के लिए जानी जाती है, यह घाटी पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, जो यहां आये सैलानियों को बेहद रोमांचित करता है, यहां बहुत से लोकप्रिय छोटे ट्रेक भी स्तिथ है, जो सुरम्य पहाड़ियों से होकर गुजरते है, यदि आप सिरमौर की यात्रा करने आओ तो आप इस घाटी की यात्रा जरूर करे।