हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब में स्तिथ प्रसिद्ध हिन्दुओ का धार्मिक तीर्थस्थल “राम मंदिर”, Ram Mandir -Paonta Sahib, Himachal Pradesh

ram(1)

यह धार्मिक मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्तिथ प्रसिद्ध धार्मिक मंदिरो में से एक है, यह प्रसिद्ध हिंदू धार्मिक स्थल पांवटा साहिब में व्यापक रूप से देखे जाने वाले आकर्षणों में से एक माना जाता है, यह धार्मिक मंदिर हिमाचल प्रदेश के पांवटा में यमुना पुल के पास स्थित है। यह अद्भुत मंदिर अपनी अद्भुत संगमरमर वास्तुकला और खूबसूरती के लिए जाना जाता है, इस “मंदिर को श्री देई जी साहिबा” के नाम से भी जाना जाता है। चूंकि यह यमुना नदी के किनारे पर स्थित है, इस जगह के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता ध्यान देने योग्य है। इस मंदिर की संगमरमर की संरचना अद्भुत लगती है, विशेष रूप से रात के समय में जब चांदनी मंदिर की संरचना पर और यमुना नदी के झुलसते पानी पर गिरती है, तो एक बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत दृश्य प्रदान करती है।

picture_saved(10)

एक लोकप्रिय ऐतिहासिक मंदिर, A popular historical temple

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह राम मंदिर ऐतिहासिक होने के साथ-साथ बेहद ऐतिहासिक है, इस लोकप्रिय मंदिर का निर्माण 1889 में कांगड़ा प्रान्त के राजा प्रताप चंद की याद में उनकी पत्नी द्वारा किया गया था, जो सिरमौर प्रान्त से थीं। राम मंदिर उत्तम संगमरमर सी निर्मित एक महान ताजमहल की याद दिलाता है, जो खूबसूरत विशुद्ध रूप से सफेद पत्थर से बना हुआ है। यहां एक प्रसिद्ध गुरुद्वारा भी स्तिथ है, जो कृपाल दास गुरुद्वारा नाम से जाना जाता है।

ram

मंदिर के आस पास अन्य धार्मिक स्थल, Other religious places around the temple

यह राम मंदिर का एक हिस्सा है, इसके आसपास और भी कई अन्य धार्मिक मंदिर स्तिथ हैं, जैसे शिव मंदिर, कटासन देवी मंदिर, नागनौना मंदिर और यमुना मंदिर गुरुद्वारा की उपस्थिति है, इस मंदिर को हिंदुओं के साथ-साथ सिखों के लिए भी एक धार्मिक तीर्थस्थल बनाती है। यदि आप हिमाचल में शांत वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना चाहते हो, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यमुना नदी का खूबसूरत दृश्य और यहां की सुंदरता बहुत ही अद्भुत और रमणीय है, यहां आप साल के किसी भी महीने आ सकते हो।