राजधानी शिमला में स्तिथ “रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी” प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्टयन स्थल, “Reserve Forest Sanctuary” in Shimla Himachal Pradesh Capital

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ है, यह स्थान शिमला में मशोबरा में स्तिथ है। रिज़र्व फ़ॉरेस्ट सैंक्चुरी यहां गुमने आये सैलानियों को बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य के दृश्य प्रदान करता है। यह स्थान प्रकृति के अद्भुत फोटो कट्टरपंथियों, वन्यजीव उत्साही और मज़ेदार प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थल माना जाता है।

picture_saved(6)

रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी से पर्टयक जम्मू और कश्मीर के रक्ता धार, देव टिब्बा, बद्रीनाथ के साथ साथ पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के भी शानदार दृश्य देख सकते है।यह लोकप्रिय रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी एशिया के सबसे बड़े जलक्षेत्रों में से एक पर स्थित है, यह अभयारण्य लगभग 951 हेक्टेयर के क्षेत्र को कवर करता है।

जीवो की व्यापक प्रजातियां, Wide range of organisms

शिमला में स्तिथ इस रिजर्व फ़ॉरेस्ट सैंक्चुअरी में विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों के साथ जीवों और एविफ़ुना की भी बहुत सी प्रजातियों की विशेषता व्यापक रूप से पाई जाती है। यह स्थल उन पर्यटकों के लिए धरती पर एक स्वर्ग की तरह है, जो मौन और शांति में कुछ समय बिताना चाहते हैं। हर साल बहुत से पर्टयक यहां की यात्रा के लिए आते है।

picture_saved(10)

यहां सैलानी बहुत से जिव जन्तुओ के खूबसूरत दृश्य देख सकते है। यह पर्टयक हिमालयी ईगल, पक्षि, तेंदुए, कक्कर, भौंकने वाले हिरण, बंदर, दल, और तीतर की एक सरणी को देखने के साथ-साथ घने जंगलो में ओक और देवदार के पेड़ों को भी निहार सकते है।

picture_saved(7)

ट्रेकिंग, कैम्पिंग, पर्वतारोहण और पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान, An ideal place for trekking, camping, mountaineering and picnics

मशोबरा में स्तिथ इस स्थान में पर्टयक प्राकृतिक हरियाली को निहारते हुए, प्राकृतिक सौंदर्य के अद्भुत दृश्यों को निहार सकते है। यहां पर्टयकों को बेहद शांति प्रदान होती है। पर्टयक यहां हर समय यहां ताज़ी हवा को महसूस कर सकते है। इस स्थान में मौसम हमेशा सुहावना और ज्यादा तर शांत बना रहता है। यह रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी ट्रेकिंग, कैम्पिंग, पर्वतारोहण और पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान मानी जाती है।

picture_saved(8)

रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी की यात्रा करने का सबसे सही समय, Best time to visit Reserve Forest Sanctuary

रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी की यात्रा करने का सबसे सही समय अप्रैल से शुरू हो जाता है। इसअभयारण्य का दौरा करने का यह सबसे सही समय माना जाता है। यदि आप यहां आना चाहते है, और कुछ पल प्रकृति के साथ बिताना चाहते है, तो आप के लिए यहां आने का सही समय अप्रैल से जुलाई तक के बिच का है।

picture_saved(9)

स्थान यह दिन की अवधि के लिए सभी के लिए खुला रहता है, परन्तु फिर भी वॉयलर्स को अनुभाग के लिए पास के विशेषज्ञों से यहां जाने के लिए सहमति लेने की आवश्यकता होती है।