“रिब्बा गांव” हिमाचल प्रदेश जिला किन्नौर, “Ribba Village” beautiful place in the district Kinnaur

रिब्बा गांव हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है, जो बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, हिमाचल प्रदेश अपने वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश विदेश में जाना जाता है, हर साल लाखो की संख्या में सैलानी हिमाचल की यात्रा के लिए आते है, जिस की बजह हिमाचल में स्तिथ बहुत से लोकप्रिय,ऐतिहासिक, धार्मिक, और रोमांचित स्थान है, उन्ही में से एक है, जिला किन्नौर का यह रिब्बा गांव किन्नौर का एक छोटा सा आबादी वाला गांव है।

Ribba_Village(1)

अंगूर के बागो के लिए देश विदेश में विख्यात यह रिब्बा गांव, This Ribba Village Popular for grapes bags

रिब्बा गांव की ऊंचाई समुद्र से लगभग 3745 मीटर है। यह गाँव देवदार के पेड़ो और खूबसूरत मनोरम पहाड़ियों के लिए जाना जाता है, यहां से पर्टयक हसीन वादियों के नजारे देख सकते है, किन्नौर में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है, यह गांव जो अपनी सस्कृति और अपने धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है, रिब्बा को रीरंग के रूप में बेहतर रूप से जाना जाता है और यह माना जाता है।

Ribba_Village(3)

गाँव का नाम पाइन नट के कारण पड़ा है, जिस का कारण यहां की स्थानीय भाषा में री का अर्थ है पाइन नट और रंग का अर्थ है चोटी है। अंगूर के बाग और फलों के बागों के लिए यह गांव पुरे देश भर में अपनी लोकप्रियता बनाये हुए है। यह गांव प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल बनाता है। यह गांव रेकॉन्ग पियो, कल्पा, रामपुर गांव और निखार जैसे प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों से घिरा हुआ है।

Ribba_Village

केवल 894 लोग रहते है, इस खूबसूरत गांव में, Only 894 people live in this beautiful village

यदि आप हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत स्थान की यात्रा का प्लान बना रहे है, तो आप के लिए यहां आने जका सही समय मई से अक्टूबर तक का है, वैसे तो आप यहां साल के किसी भी महीने आ सकते है, मगर सर्दियों के समय यहां का वातावरण बहुत ही ठण्डा होता है, गर्मियों के मौसम के दौरान यहां का वातावरण बेहद अरामदायक होता है, इस दौरान पर्टयक इस लोकप्रिय गांव की यात्रा कर सकते है। जो आप को बेहद रोमांचित करेगा, रिब्बा खास की कुल जनसंख्या 894 है। इस गांव में केवल 235 घर हैं। जो बेहद आकर्षित दृश्य प्रदान करते है। रामपुर रिब्बा खासा का निकटतम शहर है।

 

Related Posts