“रूपिन दर्रा ट्रेक” हिमाचल और उत्तराखंड की सीमा पर स्तिथ एक रोमांचित पर्टयक स्थल, “Roopin Pass trek” at border of Himachal and Uttarakhand

Rupin_Pass_Trek(2)

रूपिन दर्रा हिमाचल प्रदेश के भारत के राज्य हिमाचल और उत्तराखंड जी सिमा में स्तिथ एक प्रसिद्ध पास है, यह दर्रा हिमालय पर्वत श्रृंखला में एक उच्च ऊंचाई वाला दर्रा है। जिसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग (4,650 मीटर) है। यह पास एक पारंपरिक चरवाहा और लंबी पैदल यात्रा मार्ग पर स्थित है, जो राज्य उत्तराखंड के धौला से शुरू होता है, और हिमाचल प्रदेश के सांगला घाटी में समाप्त होता है। इस दर्रे पर सरस्वती ग्लेशियर की पहचान कुछ स्रोतों से हुई है, जो पेलियो-नदी सरस्वती के कारण निर्मित हुआ है।

Rupin_Pass_Trek(3)

खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य, Beautiful natural beauty

रूपिन दर्रा ट्रेक में नीचे के खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य के नजारे और लकड़ी के विस्तार से नीचे की ओर खुलने वाली पगडंडियाँ हैं, यहां की पहाड़िया बर्फ की चादर और ठंढी पपड़ी के साथ बर्फ के मैदानों में गहरा सुस्त ओवरलैप के जरिए स्लाइस करती हैं। पर्टयकों को यहां रास्ते में सफेद रोडोडेंड्रोन और हरी घास के मैदान भी देखने को मिलेंगे। यह लोकप्रिय रूपिन दर्रा में प्रवेश करने वाले विविध मार्ग हैं। इस पास के लिए ज्यादा तर ट्रेकर्स और ग्लोब-ट्रॉटरर्स रोहड़ू के माध्यम से शिमला से सड़क मार्ग से गोसांगु जाते हैं। रूपिन दर्रा के लिए कार्रवाई का बैकअप कोर्स नटवर से शुरू होता है।

Rupin_Pass_Trek(4)

रूपिन पास ट्रेक आने का सही समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी, The exact time of Rupin Pass trek and other important information

रूपिन पास ट्रेक हिमाचल में स्तिथ एक लोकप्रिय ट्रेको में से एक है, जहा हर साल भारी मात्रा में सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। प्रकृति प्रेमी और पहाड़ की यात्रा करने के शौकीन लोगो के लिए यह एक आदर्श स्थान माना जाता है, यह ट्रेक खूबसूरत पगडंडी से होते हुए, खूबसूरत और लोकप्रिय गाँवों में ले जाती है, इसके बाद पर्टयक एक गहरे देवदार के जंगल में पहुँच जाते है।

Rupin_Pass_Trek(5)

यहां के खूबसूरत ग्लेशियर, मैदानी इलाके, बर्फ के पुल, हिमनद घाटियों, बर्फ के खेतों और सैकड़ों प्राकृतिक झरनों के माध्यम से होकर गुजरता है। यदि आप इस खूबसूरत ट्रेक की यात्रा करना चाहते है, तो आप के लिए यहां आने का सही समय गर्मियों के मौसम के दौरान का है, सर्दियों के समय में बर्फबारी के दौरान यह पास बंद हो जाता है।