“सौरकुंडी पास ट्रेक” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल, “Saurakundi Pass Trek” is a popular Pertek site in Himachal Pradesh

Saurkundi_Lake_trek_(1)

सौरकुंडी पास ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, यह ट्रेक मनाली में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत ट्रेक है। यह ट्रेक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्तिथ यह उच्च ऊंचाई वाला ट्रेक है, जो हिमाच्छादित झील की वृद्धि, पीर पंजाल श्रेणी, माउंट देव टिब्बा, माउंट नोरबू और माउंट इंद्रसन से जुड़ा हुआ है। पहाड़ो की यात्रा करने के लिए यह एक बहुत ही सुरम्य स्थान है। इस ट्रेक की यात्रा के दौरान पर्टयक हिमालय के तेजी से बदलते परिदृश्य के माध्यम से यात्रा करेंगे, यहां सैलानी अनोखे दृश्यों और रोजमर्रा के ग्रामीण जीवन का अनुभव कर सकते है। यह ट्रेक कुल्लू की हरी-भरी घाटियों घास के मैदानों और बर्फीली ढलानों तक ऊँची और बेहद आकर्षित सोर झील में समापन होता है।

Saurkundi_Lake_trek_(2)

एक लोकप्रिय और आकर्षित ट्रेक, A Popular and Attracted Trek

सौरकुंडी पास ट्रेक शुरुआती लोगों के लिए आदर्श है, यह ट्रेक एक मध्यम ट्रेकिंग स्तर के साथ आरामदायक ट्रेक हैं। सौरकुंडी दर्रा ट्रेक, उत्तर भारत के एक राज्य हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में एक लंबी पैदल यात्रा का मार्ग है। इस खूबसूरत ट्रेक को पूरा करने में लगभग 8 से 10 का समय लगता है। मनाली गुमने आये सैलानियों के लिए यह एक आदर्श स्थान है, जिन लोगो को प्रकृति से प्रेम है, उन के लिए यह एक सही स्थान है। इस ट्रेक के लिए बेस कैंप बबली से शुरू होता है, और कुल्लू घाटी में सुंदर स्थानों से होता हुआ गुजरता है।

Saurkundi_Lake_trek_(3)

रानी सुई झील ट्रेक के नाम से भी जाना जाता है यह ट्रेक, This trek is also known as Rani Sui lake trek

सुरकुंडी झील ट्रेक हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक शानदार ट्रेक है, सौरकुंडी झील ट्रेक कुल्हनी दर्रे और बारा भंगाल ट्रेक के बीच कुल्लू घाटी में स्थित है। सौरकुंडी झील ट्रेक को रानी सुई झील ट्रेक के नाम से भी जाना जाता है। सौरकुंडी में दो शब्द शामिल हैं एक है। “फ्राइंग पैन के आकार में यह झील” महर्षि शांडिल्य’ को समर्पित है। पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए हर साल हजारों लोग इस दिव्य जादुई स्थान पर आते हैं।

Saurkundi_Lake_trek_

देवदार के पेड़, जंगली वनस्पतियों और जीवों के बिच से होकर जाता है यह ट्रेक, This trek goes through cedar trees, wild flora and fauna

सौरकुंडी झील के लिए कई मार्ग हैं, पर्टयक पहले पटलीकुहल की ओर बढ़ते हैं, फिर दाहिनी ओर मुड़ कर ऊंची पहाड़ियों पर कुछ खूबसूरत गाँवों से गुजरते हुए आगे की ओर बढ़ते हैं, यह मार्ग सैलानियों को शांगचेर गाँव तक एक बेहतरीन परिदृश्य पेश करते हैं। पर्टयक यहां बहुत से घरो के सुंदर दृश्यों को अपने कैमरे में कैद कर सकते है। यह ट्रेक झाड़ियों, देवदार और जंगली वनस्पतियों और जीवों के जंगलों के बीच से होता हुआ गुजरता है। यदि आप यहां आने का प्लान कर रहे है, तो आप के यहां आने का सही समय गर्मियों के दौरान का है, इस दौरान यहां का मौसम बेहद शांत और आरामदायक होता है। सर्दियों के दौरान बर्फबारी की बजह से यहां के रास्ते बंद हो जाते है।