हिमाचल प्रदेश में स्तिथ “शिर्डी साईं बाबा” जी का धार्मिक स्थल, Religious place of “Shirdi Sai Baba” Ji in Himachal Pradesh

sai02

शिर्डी साईं बाबा मंदिर हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है, इस धार्मिक स्थान को शिर्डी साईं बाबा के रूप में जाना जाता है, हर साल भारी मात्रा में श्रदालुओ द्वारा इस स्थान के दर्शन किये जाते है, इस मंदिर में आये श्रदालुओ को आत्म-संज्ञान, दान, प्रेम का कोड, क्षमा, आंतरिक शांति के बारे में शिक्षा दी जाती है, शिरडी साईं बाबा मंदिर एक ऐसा लोकप्रिय मंदिर है, जो महान ‘सतगुरु’ को समर्पित है, इस मंदिर का निर्माण 1989 में किया गया था। यह मंदिर एमडीआर 6, कसौली में स्थित है, जो कि लोकप्रिय स्थान गोरखाल से 1/2 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

sai01

साईं बाबा की एक भव्य मूर्ति स्थापित, A grand idol of Sai Baba installed

वास्तुशिल्पी रूप से यह मंदिर बेहद सरल है, जो कहीं न कहीं इस वास्तविकता से उपजा है, जो कि बाबा ने स्वयं एक बहुत ही सरल जीवन शैली का नेतृत्व किया। बाबा जी का भौतिकवादी और विनाशकारी मामलों में उनका कोई प्रेम नहीं था। यह मंदिर एक शिखर पर स्थित है, इस धार्मिक मंदिर के प्रवेश द्वार को प्राप्त करने के लिए 90 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। मंदिर परिसर के भीतर, साईं बाबा की एक बड़ी मूर्ति स्तिथ है। यह विशाल और यथार्थवादी मूर्तिकला को जयपुर से लाकर स्थापित किया गया है, यह मंदिर आविष्कारशील शिल्प कौशल का एक सुखद उदाहरण है। जो बेहद आकर्षित और खूबसूरत है।

“सबका मालिक एक” एक पवित्र

इस मंदिर में एक पवित्र ज्योति स्तिथ है, जो निरंतर जलती रहती है। यह ज्योति बाबा जी की उपस्थिति और दैवीय शक्ति का प्रतीक है, यहां श्रदालु के लिए मंदिर में ठहरने का भी प्रवन्ध किया गया है, यहां श्रदालुओ के लिए अनुकूल कमरे हैं, इस मंदिर में आये श्रदालुओ के लिए शुद्ध भोजन की भी सुविधा उपलब्ध है, यहाँ पर परोसा जाने वाला भोजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सस्ती भी है। यहाँ प्रार्थना करने वाले लोगों को अक्सर साईं बाबा के प्रसिद्ध वाक्यांश “अल्लाह मलिक” का जाप करते सुना जाता है। साथ ही एक पवित्र वाक्य है, “सबका मालिक एक”
जिस का जाप यहां आये श्रदालु करते है।