“सिमबलबारा वन्यजीव अभयारण्य” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थल, “Simbalabara Wildlife Sanctuary” is a very popular tourist destination in Himachal Pradesh

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमचाल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, सिमबलबारा नेशनल पार्क भारत का एक राष्ट्रीय उद्यान है, हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध स्थान पांवटा घाटी में स्थित है। पर्टयक यहां वनस्पति में घने जंगलो के बहुत से अद्भुत और खूबसूरत दृश्य देख सकते है। इस संरक्षित क्षेत्र को 1958 में बनाया गया था। जिसे सिम्बलबारा वन्यजीव अभयारण्य के रूप में जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश के यात्रा और पर्यटन विभाग ने पार्क को प्राकृतिक रूप में संरक्षित किया है।

picture_saved(18)

शिवालिक की खूबसूरत पहाड़ी श्रृंखलाओं में स्तिथ यह अभ्यारण्य, This sanctuary situated in the beautiful hill ranges of Shivalik

यह लुभावना अभयारण्य जंगली दुनिया को देखने के लिए एक सही जगह है। यह अभ्यारण्य कलेसर वन्यजीव अभयारण्य के काफी करीब है। यह एक शांतिपूर्ण और अलग-थलग वन्यजीव अवकाश है, यह अभ्यारण्य शिवालिक की खूबसूरत पहाड़ी श्रृंखलाओं के निचले हिस्सों में स्थित है। सिंबलबाड़ा बेहद अद्भुत जगह है, जहां यह एक नदी स्तिथ है, जो इस स्थान को और ज्यादा खूबसूरत बनातीो है। घने जंगल और गहरी हरी घाटियों इस स्थान को आकर्षित बनाती है। जी बजह से हर साल भरी मात्रा में सैलानी यहां की यात्रा के लिए आते है, जंगल की परिधि से, पर्यटक सुरम्य पुरुवाल घाटी की झलक देख सकते हैं।

picture_saved(19)

सिमबलबारा वन्यजीव अभयारण्य में पाई जाने वाली प्रजातियां, Species found in Simbalabara Wildlife Sanctuary

सैलानी यहां बहुत से जंगली जानवरो की प्रजातियां देख सकते है, सैलानी यहां हिमालयन ब्लैक बीयर, जंगली सूअर, रीसस मकाक, तेंदुआ, भारतीय मुंतजित, गोरल और क्रेस्टेड पोरपाइन के साथ आम लंगूर जैसे जानवरो को यहां देख सकते है। पर्टयक इस सिंबल वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी की यात्रा के दौरान यहां के बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य के दृश्यों को देख सकते है।

picture_saved(20)

सिंबल वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी की यात्रा का सही समय, The perfect time to visit the Symbol Wildlife Sanctuary

इस अभ्यारण्य में एक लोकप्रिय सिम्बलबारा वन रेस्ट हाउस भी स्तिथ है, जो पुरुवाला से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, यह स्थान पर्टयकों को घाटी का एक सुंदर दृश्य प्रदान करता है। सैलानी यहां अपनी इस छोटी पैदल यात्रा में बहुत से अनोखे अनुभव प्राप्त कर सकते है। इस अभ्यारण की यात्रा करने किये लिए सही समय अक्टूबर और नवंबर के बिच का है।

Related Posts