हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे आकर्षक झरनों में से एक “सिस्सू झरना”, “Sissu waterfalls” one of the most attractive waterfalls in Himachal Pradesh

sisuu03

यह लोकप्रिय झरना हिमाचल प्रदेश का जिला लाहौल स्पीति के ग्राम्फू शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह हिमाचल प्रदेश के सबसे आकर्षक झरनों में से एक है। यह लोकप्रिय झरना लेह-मनाली राजमार्ग पर स्थित है, इस लोकप्रिय स्थान को सिस्सू झरने के नाम से जाना जाता है।

sissu04

इस झरने तक पहुंचने के लिए राजमार्ग से लगभग बीस मिनट लगते हैं, यह लोकप्रिय झरना चारों ओर से घने वनस्पति और हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है, इस स्थान में बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर खूबसूरत स्थान है।

sissu01

गेयफांग चोटी का एक आदर्श दृश्य प्रस्तुत करता है, Gyefang offers a perfect view of the peak

यह स्थान लाहौल और स्पीति, सिस्सू, हिमाचल प्रदेश यह स्थान मनाली से लगभग 90 किमी की दुरी पर स्तिथ है, सिस्सू झरना चंद्र नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है। सिसु गाँव गेयफांग चोटी का एक आदर्श दृश्य प्रस्तुत करता है। यहां की यह मान्यता है की लाहौल के लोगों के रक्षक भगवान जीफांग इसी चोटी पर निवास करते है। इस फॉल्स को मनाली की सड़क से देखा जा सकता है, फॉल के आसपास की सुंदरता से पर्यटक इस जगह पर आकर्षित होते हैं। पानी का स्रोत हिमालय श्रृंखला पर निलंबित ग्लेशियर हैं। यह लोकप्रिय झरना हिमालयी क्षेत्र में सबसे अच्छे फॉल्स में से एक है।

sissu02

सिस्सू झरना पहुंचने के साधन, Means of reaching Sissu Falls

सिस्सू झरना पहुंचने के लिए पर्टयको के लिए निकटतम हवाई अड्डा भुंटर है, जो 175 किमी की दुरी पर स्तिथ है। यदि आप बस द्वारा सड़क मार्ग से यहां आते है, तो आप की दूरी मनाली से 115 किमी की होगी, गर्मियों का समय आप के लिए यहां की यात्रा के लिए सही समय है। सर्दियों के समय में यहां बर्फबारी की बजह से रास्ते बंद हो जाते है। हर साल गर्मियों के समय में यहां बहुत से सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।