ऊना जिले में स्तिथ “श्री हजूर बाबा साहिब सिंह जी बेदी” धार्मिक स्थल, Sri Hazur Baba Sahib Singh Ji Bedi Religious Place in Una District

हिमाचल प्रदेश की ऊना नगरी की स्थापना करने वाले महाराजा रणजीत सिंह का राज तिलक करने वाले तथा सिख राज के संस्थापक गुरु नानक पातशाह की 11वीं सन्तान श्री हजूर बाबा साहिब सिंह बेदी का प्रकाशोत्सव किला बेदी साहिब ऊना (हिमाचल) में बाबा सर्वजोत सिंह बेदी तथा साध संगत की तरफ से हर वर्ष की तरह 26 से 28 मार्च तक बड़ी श्रद्धा व उत्साह से मनाया जाता है। बाबा साहिब सिंह जी बेदी का जन्म कलगीधर दशमेश पिता गुरु गोबिंद सिंह जी के वरदान अनुसार गुरु नानक देव जी के वंश में से बाबा कलाधारी के सुपुत्र बाबा अजीत सिंह जी व माता सरूपा देवी के गृह में मार्च 1756 ई। में डेरा बाबा नानक गुरदासपुर में हुआ था।

picture_saved(45)

भारतीय और अफगानी स्थापत्य शैली में निर्मित, Built in Indian and Afghan architecture

यह लोकप्रिय स्थान पहाड़ के ऊपर स्थित एक ऐतिहासिक, पुराना मकबरा है, जो आसपास के कुछ शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, किला बाबा बेदी जी एक प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह किला एक दिलचस्प भारतीय और अफगानी स्थापत्य शैली में निर्मित गुंबद है, यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान प्रथम सिख गुरु, गुरु नानक के पैतृक स्थान के रूप में भी जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश ऊना का प्रवेश द्वार एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र है और मनाली, धर्मशाला, कसौली, शिमला आदि जैसे अधिक प्रसिद्ध स्थानों तक पहुँचने के लिए एक पारगमन स्थल है। ऊना में उपर्युक्त स्थान सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण हैं।

picture_saved(44)

लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Popular Tourist Places

ऊना में बहुत से ऐतिहासिक स्थान है, और बहुत से धार्मिक स्थान जो बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय माने जाते है। हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। ऊना और उसके आसपास के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जहां की सैर आप किसी भी समय कर सकते हैं।

picture_saved(46)

Related Posts