हिमाचल प्रदेश में स्तिथ प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्टयन स्थल “चम्बा घाटी”, Famous and popular tourist destination in Himachal Pradesh “Chamba Valley”

चंबा हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख जिला है, यहां स्तिथ चम्बा घाटी बहुत ही खूबसूरत और ऐतिहासिक घाटियों में से एक है, यहां बहुत से ऐतिहासिक पर्टयक स्थान और धार्मिक स्थान स्तिथ है। यह घाटी रावी नदी के किनारे स्तिथ हैं, जिसकी ऊंचाई 996 मीटर है, यह घाटी पहाड़ी राजाओं की प्राचीन राजधानी थी। इस घाटी में स्तिथ चम्बा जिले को राजा साहिल वर्मन ने 920 ई। में स्थापित किया था। मान्यता है की इस नगर का नाम उन्होंने अपनी प्रिय पुत्री चंपावती के नाम पर रखा। जिसका नाम चंपावती था। यह घाटी चारों ओर से ऊंची पहाड़ियों से घिरी हुई है। जो चंबा के प्राचीन संस्कृति और विरासत को संजोये हुए है।

ch01

ऐतिहासिक रमणीय स्थान, Historical delightful place

इस घाटी में स्तिथ चम्बा प्रान्त की प्राचीन राजधानी ब्रह्मपुर (वयराटपट्टन) थी। हुएनत्सांग द्वारा अपनी एक पुस्तक में लिखा गया है, की यह घाटी अलखनंदा और करनाली नदियों के बीच बसा है। इस घाटी में गद्दी समुदाय के लोग रहते है, जो इस घाटी को और भी ज्यादा लोकप्रिय बनाते है, यह एक घुमन्तु प्रजाति है। इस घाटी में बहुत से धार्मिक स्थान है, जो अपनी अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है। इस घाटी में चंपावती मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, वजरेश्वरी मंदिर, सुई माता मंदिर, चामुन्डा देवी मंदिर, हरीराय मंदिर, छतराड़ी जैसे अद्भुत धार्मिक मंदिर है। जहा हर साल हजारो की संख्या में श्रदालु दर्शन के लिए आते है।

ch02

धौलाधार, पीर पंजाल, ज़ांस्कर रेंज के पर्वत से निर्मित यह घाटी, This valley built from the mountains of7

हिमाचल की इस चम्बा घाटी की भव्यता को देखते हुए इसे शिवालिकों के फ्रिंज को छूने और तीन खूबसूरत और परिभाषित बर्फीली पर्वतमाला, धौलाधार, बाहरी हिमालय, पीर पंजाल या मध्य हिमालय और ज़ांस्कर रेंज या आंतरिक हिमालय का निर्माण करने के लिए जाना जाता है। चंबा की शांत वातावरण और सुंदरता इसे एक आदर्श स्थान बनाती है। इस घाटी की रहस्यवादी निर्मलता की भूमि यहां का शांत वातावरण, ताज़ा हवा, बुलंद पर्वत दर्रे और ढलान, प्रकृति प्रेमियों को बेहद आकर्षित और रोमांचित करती है। यहां के आस-पास के क्षेत्रों में सैलानी आराम और अपना समय व्यतीत कर सकते है।

ch04

प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Famous and popular tourist places

चम्बा घाटी में बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, जो बेहद प्रसिद्ध है, जैसे भूरी सिंह संग्रहालय, चौरासी मंदिर, कलातोप खजियार अभयारण्य, लामा दल, मार्कुला देवी मंदिर, शक्ति मंदिर, रंग महल, चमार झील, चौगान, घाधसरु झील, कटासन देवी मंदिर, चंबा रुमाल, इत्यादि बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है।

Related Posts