“तत्तापानी” जिला मंडी में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, “Tattapani” a popular tourist place in the district Mandi

त्तापानी हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, त्तापानी का शाब्दिक अर्थ है गर्म पानी। इस स्थान में भूतापीय बसंत में सतलुज के कंकड़युक्त नदी के तल से निकलने वाले मिनरल से भरपूर गर्म पानी के बुलबुले निकलते हैं, यहां का पानी गर्म होता है, बहुत से पर्टयक यहां सुंदरता, शांति और गर्म पानी में स्नान करने के लिए आते है, मान्यता है की इस पानी में बहुत से ओषधि गुण पाए जाते है। यहां वसंत जल को क्यूरेटिव शक्तियां कहा जाता है, जो जोड़ों के दर्द, थकान, तनाव से राहत, और खराब रक्त परिसंचरण जैसी बीमारियों से राहत देता है और वसा और त्वचा रोगों को कम करता है। यहां आये पर्टयक तत्तापानी के चंगाई के पानी में डुबकी लगाने के बाद सतलुज पर कुछ सफेद पानी राफ्टिंग करके रोमांचित हो सकते है।

tata02

ओषधि गुण पाए जाते यहां के पानी में, Medicinal properties are found in the water here

यह लोकप्रिय तत्तापानी धर्मशाला से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, इस क्षेत्र में पर्यटकों के लिए यह स्थान प्रमुख आकर्षणों में से एक है। तत्तापानी शिव मंदिर से थोड़ी दूरी पर बहने वाली एक उथली नदी के लिए भी जाना जाता है। यहां पुरुषों और महिलाओं के लिए दो अलग-अलग स्नानघर हैं, जहाँ पुरुष एक खुले क्षेत्र में स्नान कर सकते हैं, महिलाओं के लिए एक बड़ा कमरा बनाया गया है। सल्फर वसंत में स्नान के बाद, पास की नदी में एक डुबकी त्वचा की अशुद्धियों को साफ करने का एक सही तरीका प्रदान करती है।

tata03

माउंटेन बाइकिंग, साइकिल, ट्रेकिंग के लिए एक प्रसिद्ध स्थल, A famous place for mountain biking, cycling, trekking

इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान की समुद्रतल से ऊंचाई 2,230 फीट है। यह स्थान अपने गर्म पानी के झरनों के लिए जाना जाता है, जो 1 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। पर्टयक यहां स्तिथ सतलुज नदी के किनारे माउंटेन बाइकिंग या साइकिल का भी आंनद ले सकते है। पर्यटक चंदी गाँव तक जा सकते हैं, जो तत्तापानी से 30 किमी दूर है। यहां बहुत से ट्रेकिंग साइड्स भी स्तिथ है, जहां सैलानी पहाड़ो की यात्रा का आनंद ले सकते है।

tata04

Related Posts