डलहौजी के नजदीक स्तिथ “मोती टिब्बा”, tourist place “Moti Tibba” near Dalhousie

Moti_Tibba_Dalhousie(2)

मोती टिब्बा एक खूबसूरत और लोकप्रिय पहाड़ी है, जो रोडोडेंड्रोन, देवदार, ओक, और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ एक खूबसूरत स्थान है। यह स्थान हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ है। हर साल बहुत से पर्टयक यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह स्थान इतना खूबसूरत है, की जो भी पर्टयक डलहौजी की यात्रा करने के लिए आता है, वो इस स्थान में खिंचा चला आता है। यह स्थान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। खूबसूरत होने के साथ साथ यह स्थान बेहद ऐतिहासिक भी है। यह स्थान 1853 में चंबा के राजा से सरकार द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

Moti_Tibba_Dalhousie(1)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

जो भी सैलानी यहां गुमने के लिए आते है, वो मोती टिब्बा हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करते हैं, यह स्थान पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यदि आप भी डलहौजी की यात्रा करने के लिए आ रहे है, तो यहां के सुखद मौसम का आनंद ले। यहां का शांत वातावरण आप को बेहद शांति प्रदान करेगा। मोती टिब्बा किसी स्वर्ग से कम नहीं है मोती टिब्बा में पेड़ों के चारों ओर घूमते हुए कुछ लंगूरों और मकाक को देखा जा सकता है।

Moti_Tibba_Dalhousie(3)

डलहौजी में गांधी चौक के ऊपर स्तिथ यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान, This popular tourist place located above Gandhi Chowk in Dalhousie

मोती टिब्बा स्थान डलहौजी में गांधी चौक से केवल 330 मीटर ऊपर स्थित है, यह स्थान प्रकृति के सैर के लिए सुझाए गए हिमाचल में स्तिथ प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। मोती टिब्बा पर्यटकों को एक ताज़ा अनुभव प्रदान करता हैं। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और यहां का वातावरण फोटोग्राफर्स और प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है, यहां आये पर्टयक सुरम्य परिदृश्य के बीच घंटों बिताते हैं, और प्रकृति के कुछ बेहतरीन दृश्यों को कैप्चर करते हैं।

Moti_Tibba_Dalhousie

बर्फबारी के दौरान यह स्थान पृथ्वी पर स्वर्ग जैसा प्रतीत जोटा है, This place looks like heaven on earth during the snowfall

इस स्थान की शांति और मनमोहक दृश्यों को देखने के लिए देश-विदेश से पर्टयक यहां गुमने के लिए आते है। यदि आप कभी डलहौज़ी आओ तो टिब्बा के जंगलो में टहलें। डलहौजी जाने वाले कई पर्यटकों द्वारा इसे पसंदीदा जगह माना जाता है। यदि आप को बर्फ से लगाव हैं, और यदि आप बर्फ में खेलना चाहते हो तो आप के लिए यहां आने का सही समय सर्दियों के दौरान का है, बर्फबारी के दौरान यह स्थान पृथ्वी पर स्वर्ग जैसा प्रतीत जोटा है।