धर्मशाला का विश्व प्रसिद्ध “त्रिउंड ट्रेक” एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, World famous “Triund Trek” of Dharamshala

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध ट्रेकिंग मार्ग है, जो देश विदेश में अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है। आज हम आप को एक ऐसे ही खूबसूरत ट्रेक के बारे में बताने जा रहे है, जो हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ है, यह खूबसूरत ट्रेक काँगड़ा जिले में धर्मशाला के निकट धर्मकोट से प्रारंभ होता है,

यह एक बहुत ही रोमांचित और धौलाधार की पहाड़ीयो में स्तिथ एक पर्टयन हिल है। जहाँ से धौलाधार की पहाड़ियों का मनोरम और अद्भुत दृश्य देखने को मिलते है। इस ट्रैक में हर साल भारी मात्रा में सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

Triund_Trek(4)

2850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह अद्भुत त्रिउंड ट्रेक, Situated at an altitude of 2850 meters, this amazing triund trek

धर्मशाला के पास स्थित इस लोकप्रिय त्रिउंड ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 2850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस स्थान का नाम त्रिउंड इस कारण पड़ा क्युकी इस ट्रेक के टॉप पर तीन ट्रेक मार्गो का मिलन होता है, जिस बजह से इस हिल स्टेशन का नाम त्रिउंड पड़ा,यह ट्रेक धर्मकोट से शरू होता है,

जो घने जंगलो से होकर गुजरता है, यह ट्रेक सैलानियों को बेहद रोमांचित करता है। इस ट्रेक के रास्ते में बहुत सी छोटे-छोटे कैफ़े, और चाय की दुकाने स्तिथ है। जहाँ पर्टयक रुक कर चाय और मेग्गी का आंनद ले सकते है।

Triund_Trek(3)

इस खूबसूरत त्रिउंड ट्रेक की दुरी, The distance to this beautiful Triund trek

इस ट्रेक की दुरी धर्मकोट से केवल 9 किलोमीटर की है, धर्मकोट से 2 किलोमीटर की दुरी पर गालु मंदिर आता है, जहाँ आप टैक्सी या फिर पैदल पहुंच सकते है। गालु मंदिर से त्रिउंड तक की दुरी 7 किलोमीटर की है।

जिसे आमतौर पर सैलानी 3 से 4 घंटे में पूरा कर लेते है। गालु मंदिर के पास चेक पॉइंट है, जहाँ सैलानियों की पहचान पत्र और उन की अन्य (ID Proof) को देखा जाता है, जिस के बाद सैलानी यहां से अपना ट्रेक शुरू कर सकते है।

Triund_Trek

त्रिउंड का मौसम और यात्रा करने का सही समय, Triangle season and perfect time to travel

त्रिउंड में मौसम गर्मियों के महीनों में सुखद और शांत होता है। ऊँचे पहाड़ियों पर चढ़ते हुए सैलनी पहाड़ियों की ठंडी हवा को महसूस कर सकते हैं, साथ ही प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दृश्यों को अपने कैमरा में कैद कर सकते है।

सर्दियों के समय में यह ट्रेक सैलानियों के लिए बंद कर दिया जाता है। सर्दियों के समय में यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है।

Triund_Trek(5)

जिस बजह से इसे बंद कर दिया जाता है। अक्टूबर के महीने के बाद त्रिपुंड में तापमान गिरना शुरू हो जाता है। यदि आप इस खूबसूरत ट्रेक की यात्रा के लिए आना कहते है,

तो आप के लिए यहां आने का सही समय मई से अगस्त तक का है। यह ट्रेक सैलानियों को बहुत से आकर्षित और खूबसूरत पहाड़ो के दृश्य प्रस्तुत करता है। जो सच में बेहद रोमांचित है।

Triund_Trek(6)

त्रिउंड हिल स्टेशन में स्तिथ अन्य लोकप्रिय और महत्वपूर्ण ट्रेक, Other popular and important treks at Tround Hill Station

इस पर्टयन हिल स्टेशन में बहुत सी Tea Shope, Overnight camping, camp side, स्तिथ है, इस हिल स्टेशन में तकरीबन 3 किलोमीटर के क्षेत्र में कैंपिंग की जाती है, जो रात्रि के समय में खुले आसमान का अद्भुत दृश्य प्रदान करता है।

यहां सैलानी रात्रि निवास कर सकते है। इस हिल स्टेशन में भगवान शिव को समर्पित एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर स्तिथ है, जो बेहद पवित्र माना जाता है।

Triund_Trek(7)

इसके साथ ही इस हिल स्टेशन में फारेस्ट का गेस्ट हाउस भी स्तिथ है, जहाँ फारेस्ट एक अधिकारी हर समय स्तिथ रहता है। त्रिउंड से होते हुए और भी बहुत से

ट्रेक गुजरते है। जो स्नो लाइन, लाका ग्लेशियर ट्रेक, इन्दरहार ट्रेक, लामा लेक ट्रेक, चम्बा ट्रेक, मून पिक जैसे बहुत से रोमांचित ट्रेक मौजूद है।

Related Posts