आगमी वार्षिक परीक्षाओं के दौरान नकल को लेकर पूरी तरह से बरती जायगी जीरो टालरेंस, कैमरे की निगरानी में होंगे सभी एग्जाम

हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में स्तिथ सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के दौरान नकल को लेकर पूरी तरह से जीरो टालरेंस बरती जाएगी। चम्बा के उपायुक्त विवेक भाटिया ने सोमवार को हुई मंडे मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए, यह जानकारी दी की अब आगामी परीक्षाओ के लिए नकल में पूरी तरह से सकती बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों को लेकर स्कूल के मुखिया बाकायदा अंडरटेकिंग देकर यह बताएंगे कि सभी सीसीटीवी कैमरे कार्यशील हैं, या नहीं समय समय में कैमरे की जांच की जायेगी की यह काम कर रहे है या नहीं।

उपायुक्त विवेक भाटिया द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार

विवेक भाटिया ने कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड के अलावा परीक्षा समय के दौरान औचक निरीक्षण के लिए आब्जर्वर भी भेजे जाएंगे। ताकि हर प्रकार से नकल पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा की नकल रोकने के व्यापक मैकेनिज्म को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त एक बैठक करेंगे जिसमें शिक्षा उपनिदेशकों के अलावा स्कूल के मुखिया भी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही विवेक भाटिया ने शिक्षा उपनिदेशकों को हिदायत देते हुए कहा कि एक टोल फ्री नंबर स्थापित करने को लेकर कदम उठाए जाएं ताकि जिला में कोई भी व्यक्ति या विद्यार्थी नकल को लेकर सूचना दे सके। इस से यह सहायता मिलेगी की कहा नकल हो रही है, सुचना देने वाले की पेचान गुप्त राखी जायेगी।

आंगनबाड़ी केंद्रों में और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी

इसके साथ ही उन्होंने जिले की आंगनबाड़ी केंद्रों में और बेहतर सुविधाएं जुटाने और उनके संचालन के मुद्दे की समीक्षा करते हुए कहा कि कुल्लू जिला की तर्ज पर चंबा जिला में भी आंगनबाड़ी केंद्रों को समाज के धनाढ वर्ग द्वारा गोद लिए जाने की मुहिम शुरू की जाएगी। जिस से बहुत से बच्चो को सुविधाएं पमिल पाएगी। उन्होंने लोगों का आह्म्वान करते हुए कहा कि वह इस संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का होगा निर्माण

उपायुक्त विवेक भाटिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने यह भी कहा कि जिले में बड़े सरकारी कार्यालय परिसर समेत बहुत से अस्पताल भी मौजूद हैं। जिन की हालत भी कुछ ज्यादा ठीक नहीं है, ऐसे में उनका भी आंकलन किया जाएगा। इसके साथ ही युवा वर्ग के खिलाड़ियों के लिए भी जिला मुख्यालय पर प्रस्तावित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के निर्माण की औपचारिकताओं की समीक्षा के दौरान जिला खेल अधिकारी ने उपायुक्त को अवगत करते हुए कहा कि एक सप्ताह के भीतर स्पोर्ट्स कंपलेक्स की ड्राइंग का कार्य पूरा हो जाएगा। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त व मुकेश रेपसवाल, एसडीएम शुभम प्रताप सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार व सहायक आयुक्त राम प्रसाद शर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

टूरिज्म को भी बढ़ावा भी बढ़ावा दिया जायेगा

इसके तहत किसानों के लिए भी बहुत सी सुविधाये लागू की जाएंगी। किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाये जाएंगे। इसके साथ ही प्लास्टिक के निष्पादन को पायलट प्रोजेक्ट का भी निष्पादन किया जाएगा। और टूरिज्म को भी बढ़ावा भी बढ़ावा दिया जायेगा। यहां बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, जहा हर साल बहुत से पर्टयक गुमने और समय व्यतीत करने किये लिए आते है। उन के लिए रहने खाने पीने की सुविधा की जायेगी।

During the annual examinations, there will be complete zero tolerance for cheating, all the examinations will be under the surveillance of the camera.

Related Posts