केंद्रीय विश्वविद्यालय ने जारी किये पीएचडी प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड

center uni

केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा एक मार्च को होगी। केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रबंधन ने आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए विभिन्न सेण्टर निर्धारित किये गए है।

जिमसे सीयू के अस्थायी परिसर शाहपुर, राजकीय महाविद्यालय शाहपुर, धौलाधार परिसर-एक धर्मशाला और प्रदेश विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र खनियारा है।

236 सीटों के लिए आये लगभग 1900 आवेदन

केंद्रीय विश्वविद्यालय ने 24 विभागों में पीएचडी की 236 सीटों के लिए आवेदन मांग थे। जिमे सभी विषयों में लगभग 1900 अभ्यर्थियों में अपना आवेदन किया था। जो अब प्रवेश परीक्षा देंगे।

केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ। संजीव कुमार शर्मा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार पीएचडी प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। और अभ्यार्थी केंद्रीय विश्वविद्यालय की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

संस्कृत में भरी जाएगी सबसे ज्यादा सीटें

केंद्रीय विश्वविद्यालय ने विभिन्न विभागों में भरनी है सीटें जिसमे से सबसे ज्यादा संस्कृत में भरी जाएगी 25, कंप्यूटेशनल जीव विज्ञान और जैव सूचना विज्ञान में 10, गणित में 2, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में एक, भौतिकी और खगोलीय विज्ञान में 6, अंग्रेजी विभाग में 3, हिंदी में 17, शिक्षा में 17, दीनदयाल उपाध्याय अध्ययन में 12, दृश्य कला में 4, पत्रकारिता एवं जनसंचार में 5,

बिजनेस स्कूल में 26, पर्यटन में 5, अर्थशास्त्र में 17, पर्यावरण विज्ञान में 15, रसायन और रासायनिक विज्ञान में 2, जीव विज्ञान में 6, राजनीति शास्त्र में 15, इतिहास में 22, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान में 8, समाज कार्य में 12, इन सभी विषयो में भरी जांयँगी यह सीटें।

Central University has issued admit card for PhD entrance exam