टीजीटी छात्रों को मिली बड़ी राहत, 554 पदों पर भर्ती प्रिक्रिया शुरू, चार अप्रैल तक कर सकते है आवेदन

हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है, जिस से टीजीटी को छात्रों को मिली बड़ी राहत मिली है, पिछले कुछ दिनों से टीजीटी छात्र बेहद धरना प्रदर्शन करते नजर आ रहे थे। जिस का कारण (बी,एड ) के छात्रों को भी टीजीटी के लिए योग्य माना गया था। परन्तु अब सरकार ने 554 पदों पर अप्रैल में बैचवाइज भर्ती शुरू करने की प्रिक्रिया शुरू कर दी है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने भर्ती का शेड्यूल जारी कर सभी जिलों से चार अप्रैल तक पात्र उम्मीदवारों के नाम मांगे हैं। छात्र केवल 4 अप्रैल तक ही आवेदन कर सकते है। सरकार ने टीजीटी के 900 पद भरने का फैसला लिया है। इनमें 307 पद आर्ट्स, 143 पद नॉन मेडिकल और 104 पद मेडिकल संकाय से बैचवाइज से भरे जाएंगे।

कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे रिक्त पद

बाकी के शेष पद कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे। इसके साथ ही टेट पास उम्मीदवारों की भर्ती भी की जाएगी। 18 से 45 साल की आयु वाले छात्र इसमें शामिल हो सकते है। चयनित होने वाले टीजीटी को अनुबंध आधार पर नियुक्ति मिलेगी। इन्हें 13,900 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही बीएड के छात्रों के लिए सामान्य वर्ग में 20 साल पहले बीएड करने वालों का टीजीटी आर्ट्स की भर्ती में नंबर आएगा।

मेडिकल में 2001 के बैच वालों को नौकरी मिलने के आसार

जिस छात्रों ने 2000 तक अपनी बीएड पूरी की है, उन के लिए भी सरकारी नौकरी मिलने की उम्मीद है। टीजीटी की बैचवाइज भर्ती में सामान्य वर्ग के लिए आर्ट्स में 2000 और नॉन मेडिकल में 1999 का बैच चल रहा है। मेडिकल में 2001 के बैच वालों को नौकरी मिलने के आसार हैं। जिस से छात्रों को बेहद राहत मिली है।

जिला के हिसाब से होगी काउंसलिंग

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार जिला रोजगार अधिकारियों और जिला शिक्षा उपनिदेशकों से पात्र उम्मीदवारों के नामों की सूची चार अप्रैल तक मांगी गई है। सूची तैयार होने के बाद जिला के हिसाब से काउंसलिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि चयनित उम्मीदवारों को पहली नियुक्ति प्रदेश के दूरदराज और जनजातीय क्षेत्रों में दी जाएगी।

TGT students get big relief, recruitment process for 554 posts starts, can apply till April 4

Related Posts