वन विभाग बंगाणा को मिली एक बड़ी कामयाबी, बंदूक-कारतूस संग धरे वनकाटू

ezgif.com-gif-maker(9)

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के बंगाणा उपमंडल में वन काटुओं पर वन विभाग ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है, वन विभाग की एक टीम ने वन माफिया के खिलाफ कार्रवाई करते हुए खैर के 15 मोच्छे, एक बंदूक और जिंदा कारतूस के साथ चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है, की इस मामले में पांच आरोपी संलिप्त हैं, परन्तु एक वन काटू ने वन विभाग की टीम को चकमा देकर मौके से फरार हो गया। वन विभाग द्वारा दावा किया गया है, की फरार हुए वनकाटू के तलाश जारी है, वहीं पुलिस ने वन विभाग की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

वन काटुओं को हथियारों सहित पकड़ा गया

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की यह वनकाटू काफी समय से अपने काम को अंजाम दे रहे थे। अब बंगाणा की ग्राम पंचायत बुधान के नलूट में वन विभाग ने दबिश दी। इस दौरान वन विभाग द्वारा चार वन काटुओं को हथियारों सहित पकड़ लिया गया है। वहीं खैर की लकड़ी के 15 मोच्छे भी पकड़े हैं। बताया जा रहा है कि वनकाटू पिछले करीब एक सप्ताह से खैर के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चला रहे थे। इसकी सूचना वन विभाग को मिली। और वन विभाग ने करवाई शुरू कर दी टीम ने पाया कि पांच लोग सरकारी जंगल से खैर के पेड़ काटकर एक जीप में दाल कर ले जा रहे थे। तभी वन विभाग की टीम को देखते ही एक व्यक्ति ने जीप से छलांग लगा दी और फरार हो गया। वहीं, एक आरोपी ने बंदूक निकालकर वन विभाग की टीम पर तान दी। विभाग द्वारा बताया जा रहा है, की आरोपी नशे में धुत्त थे।

लंबे समय से अवैध कटान को दे रहे थे अंजाम

लेकिन वन विभाग की टीम ने समझदारी और सतर्कता बरतते हुए चारों आरोपियों को दबोच लिया। इसी दौरान पुलिस को भी इस बारे में सूचित किया गया। इस पर बंगाणा पुलिस ने भी मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि ये आरोपी पिछले लंबे समय से अवैध कटान को अंजाम दे रहे थे। एक तरफ पर्यावरण को बचाने के लिए सरकार बहुत सी आयोजनए चला रही है, और यह आरोपी अवैध वनो की कटाई कर के पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे थे।

गुप्त सूचना के आधार पर की गयी करवाई

वन विभाग के आरओ बंगाणा संदीप सेठी ने बताया कि लाठियानी के नलूट में गुप्त सूचना के आधार पर चार आरोपियों को एक ट्राला, एक बंदूक, दो कारतूसों सहित खैर के 15 मोच्छों को वन विभाग ने कब्जे में लेकर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवा दी गई है। उन्होंने कहा कि यह वन माफिया हथियारों से लैस थे। और अपने काम को अंजाम पहुंचा रहे थे। और समय रहते विभाग ने करवाई कर के आरोपियों को हिरासत में ले लिया। बंगाणा थाना प्रभारी मनोज कौंडल ने कहा कि चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पांचवें आरोपी की तलाश की जा रही है। और बताया जा रहा है की जल्द उसे हिरासत में ले लिया जाएगा।

Forest Department Bangana got a big success, Vanakatu with gun and cartridge