हिमाचल के राज्यपाल “बंडारू दत्तात्रेय” के अभिभाषण के साथ शुरू होगा जयराम सरकार का तीसरा बजट सत्र

हिमाचल प्रदेश की इस तेहरवीं विधान सभा का बजट सत्र मंगलवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। बजट सत्र के लिए सुचारू संचालन को पूरा करने के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। सोमवार को विधानसभा के अध्यक्ष हंस राज ने इस संबंध में अधिकारियों के साथ कार्यशैली और तैयारियों के लिए अंतिम बैठक को पूरा किया।

22 बैठकें होंगी इस बजट सत्र में

इस जयराम सरकार के बजट सत्र में कुल 22 बैठकें होंगी। जिसमे 6 मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट का अनुमान प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद ही 9 से 14 मार्च तक बजट अनुमान पर चर्चा की जायेगी और 15 मार्च से 22 मार्च तक ब्रेक लिया जाएगा। होगा जिसमें सदन की विभिन्न समितियां बजट अनुमान वित्तीय वर्ष 2020-21 की संवीक्षा करेंगी। जिसके साथ ही 26 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद अनुपूरक बजट के ऊपर 27 फरवरी को चर्चा की जाएगी।

23 से लेकर 27 मार्च तक बजट अनुमान की मांगों पर चर्चा एवं मतदान किया जाएगा

विधानसभा में 23 से 27 मार्च तक बजट अनुमान की मांगों पर 4 दिन चर्चा एवं मतदान किया जाएगा, और 27 मार्च को विनियोग विधेयक पुरूविस्थापित एवं पारित किया जाएगा। इस बजट सत्र में दो बैठकें गैर सरकारी सदस्य के कार्य के लिए निर्धारित की गई है। वहीं, नियम 62 के अंतर्गत 2 सूचनाएं, नियम 101 की 4, नियम 130 की 5 तथा नियम 324 के तहत 2 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं।

सदस्यों से लगभग 989 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त की गयी है

हिमाचल विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने बताया कि सत्र में अभी तक सदस्यों से लगभग 989 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त की गयी है। जिसमें 732 तारांकित प्रश्नों तथा 257 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई है। इनमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को कार्रवाई के लिए प्रेषित कर दिये गये है। प्रश्नों में विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद पूर्ति आदि पर आधारित है। विभिन्न सरकारी विभागो से संबंदित बहुत से विषयो को सम्लित किया गया है।

The third budget session of the Jairam government will begin with the address of Himachal Governor “Bandaru Dattatreya”

Related Posts