सभी विभागों के Officers से खेतों में काम करने की Appeal : वीरेंद्र कंवर

ezgif.com-gif-maker(1)

जिला ऊना के लठियाणी में ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य और पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सभी विभागों के Officers से खेतों में काम करने की Appeal की। रविवार को धुंदला में आयोजित किए गए किसान मेले की अध्यक्षता में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कृषक को उन्नत नस्ल के पशु पालने चाहिए जिससे कि अच्छी आमदनी हो सके। देसी गाय Natural खेती का मूल है। देसी गाय का गोबर एवं मूत्र पैदावार को बढ़ाने में उपयोगी होते हैं।

ऊना जिले से ही समग्र बाड़बंदी योजना का किया गया आरंभ

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि Officer को भी किसानों की सहूलियत के लिए खेतों में जाकर काम करना चाहिए, जिससे कि किसानों को बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार किसानों के हित को ध्यान में रख कर काम कर रही है। केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के छोटे खर्च पूरा करने के लिए किसान सम्मान निधि के रूप में हर साल 6 हजार रुपये दे रही है। प्रदेश सरकार के द्वारा ऊना जिले से ही समग्र बाड़बंदी योजना का आरंभ किया गया है। इसके अंतर्गत खेतों के चारों तरफ सौर बाड़ भी लगाई जाती है।

कृषि व पशुपालन विभाग भी किसानों की करते हैं मदद

उसमें कांटेदार तार एवं जाल भी लगाया जा सकता है। प्रदेश सरकार द्वारा बाड़बंदी के लिए किसानों को Subsidy भी दी जा रही है। Natural farming पर special जोर देते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि किसानों को अपने खेतों में रसायनों का प्रयोग बहुत कम करना चाहिए। इन रसायनों के प्रयोग से लोगों को बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ा है। Food chain में रसायनों के मौजूद होने से कैंसर जैसे प्राणघातक रोग हो रहे हैं। इसी वजह से प्रदेश सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसमें कृषि व पशुपालन विभाग भी किसानों की मदद करते हैं।

विभागों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी

इस मोके पर विभागों के द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इसका ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री ने निरीक्षण किया। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य इंदु बाला, भाजपा नेता विजय शर्मा, चरणजीत शर्मा, मदन राणा, राजेंद्र रिंकू, राजेंद्र मलांगड़, कृषि विभाग से सुरेश कपूर एवं संतोष शर्मा, बागवानी विभाग से सुभाष चंद और केके भारद्वाज, पशु पालन विभाग के डॉक्टर सुरेश धीमान तथा डॉक्टर सतिंद्र ठाकुर समेत अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।