स्कूल शिक्षा में बड़ा बदलाव हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने बदला चौथी से नौवीं कक्षा तक का पाठ्यक्रम

school hp bor

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ते 2020-2021 के लिए शैक्षणिक सत्र के चलते कक्षा चौथी से नौवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी क अनुसार चौथी से नौवीं कक्षाओं के लिए पुराने अध्याय हटाकर कुछ नए अध्याय जोड़े गए हैं। जिसके चलते (HP) बोर्ड ने काशनाधिकार के अनुसार संशोधन किया है। इसके तहत चौथी कक्षा की मारिगोल्ड किताब के यूनिट-6 के तीनों अध्याय नहीं पढ़ाए जाएंगे। और उस के स्थान में अन्यनए अध्याय जोड़े जांयेंगे।

कुछ अध्यायों को जोड़ा तो कुछ को हटाया गया है

बोर्ड ने पांचवीं कक्षा में भी मारिगोल्ड किताब के यूनिट नौ का अध्याय ‘लेशन अराउंड द वर्ल्ड’ को हटा दिया है। और छठी कक्षा की सामाजिक विज्ञान किताब से आरंभिक मानव की खोज व भोजन संग्रह से उत्पादन तक दो अध्यायों के स्थान पर आखेट-खाद्य संग्रह से भोजन तक शामिल किया है। ,इसके साथ ही बोर्ड ने कक्षा के सामाजिक विज्ञान एवं राजनीतिक जीवन-11 में से इकाई चार के अध्याय सात ‘विज्ञापनों को समझना’ भी हटा दिया है।

जबकि इसी कक्षा की हमारा पर्यावरण किताब से अध्याय नौ ‘शीतोष्ण घास स्थलों में जीवन’ हटाया गया है। आठवीं कक्षा की ‘इट सो हैपन’ में नया अध्याय-11 ‘एनसिएंट एजुकेशन सिस्टम ऑफ इंडिया’ शामिल किया गया है। नौवीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान लोकतांत्रिक राजनीति-एक के अध्याय एक समकालीन विश्व में लोकतंत्र नहीं पढ़ाया जाएगा। बझताया जा रहा है की इस बदलाव की बजह से छात्र नए विषयो की जानकारी ले पाएंगे।

‘खुली चिट्ठी’ अध्याय के जरिये नशे से होने वाली हानियों से छात्र होने अवगत

इस बदलाव के तहत छात्रों को नशे से होने वाली हानियों से भी अवगत करवाएगा। जिसके के लिए आठवीं कक्षा की वसंत पुस्तक में नया अध्याय-19 ‘खुली चिट्ठी’ को शामिल किया है। इस अध्याय के जरिए छात्र नशे से आर्थिक और शारीरिक दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। और नशे से होने वाली हानिकारक बीमारियों से अवगत करवाया जाएगा। साथ ही नशे के सेवन से गंभीर बीमारियों के बारे में भी बताया जाएगा।

पाठयक्रमों में किया गया संशोधन

इस संशोधन के दौरान हिमाचल शैक्षणिक सत्र 2020-21 के पाठयक्रमों में कुछ बदलाव किया है। जिसके तहत पाठ्यपुस्तकों में कुछ नए अध्याय जोड़े गए हैं, जबकि कुछ अध्याय हटाए भी गए हैं। नए अध्यायों को विद्यालयों के लॉगइन आईडी पर भी अपलोड कर दिया गया है। यह बदलाव स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के तहत किया गया है। जिस से छात्रों को बहुत सी महत्वपुर्ण विषयो से अवगत करवाया जायेगा।

Major change in school education Himachal Pradesh Board changed curriculum from fourth to ninth grade