पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए उठाए विशेष कदम

हिमाचल प्रदेश के पुलिस विभाग ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के विशेष कदम उठाये है। बिलासपुर एसपी दिवाकर शर्मा ने कड़े आदेश जारी किए हैं। एसपी ने कहा है की ट्रैफिक चेकिंग पर जाने वाले पुलिस कर्मी अपनी जेब में 500 रुपये से अधिक नकद राशि नहीं रखेंगे।

अधिक राशि साथ रखने पर कर्चारियों का पूरा उल्लेख रोजनामचा में करना होगा। और इस का उलघन करने वाले कर्मचारियों के ऊपर करवगाई की जायगी।

भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले कर्मी पर की जाएगी सख्त करवाई

एसपी बिलासपुर ने कहा कि कि भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले कर्मी को बख्शा नहीं जाएगा। आदेश के अनुसार पुलिस ट्रैफिक नाके पर जाने वाले पुलिस विभाग के कर्मचारियों को इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देनी होगी। और उन्होंने कहा की जल्द ही यह प्रदेश में भर में लागू कर दिया जायेगा।

जिससे खुसखोरी और भ्रष्टाचार को ख़त्म किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार इस का लाभ यातायात पर भी पड़ेगा। और जनता भी यातायात के नियमो का पालन करेंगे

सभी थानों और चौकियों के प्रभारी को भेज दी गयी है रिपोर्ट

इस योजना को शुरू करने का अहम कारण यातायात चेकिंग और नाकों के दौरान कोई भ्रष्टाचार न कर सके। इस लिए यह कदम पुलिस विभाग द्वारा उठाया गया है। इस संबंध में सभी पर्यवेक्षक अधिकारी जिला बिलासपुर, सभी थानों और चौकियों के प्रभारी के अलावा यातायात इकाई बिलासपुर को उक्त आदेश की रिपॉर्ट भेज दी गई है।

Special steps taken to prevent corruption in police department

Related Posts