हिमाचल प्रदेश की झोली में आया एक बड़ा तोहफा, एक नई रेललाइन की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश को दो वर्षों में केंद्र सरकार ने एक रेललाइन की मंजूरी प्रदान की है। जिससे हिमाचल प्रदेश के लोगो को बहुत से लाभ मिल सकते है। जिसके साथ ही पर्टयक की दृस्टि से भी हिमाचल उभरेगा।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री द्वारा लिखे सवाल पर लिखित जवाब में वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी। की उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2017-18 में एक रेललाइन ऊना-हमीरपुर को स्वीकृति दी। जानकारी के अनुसार पर अनुमानित लागत 5821,47 करोड़ रुपये है।

केंद्र सरकार उठाए सारा खर्चा

प्राप्त जानकारी के अनुसार ऊना-हमीरपुर रेललाइन की लंबाई लगभग 54।1 किलोमीटर है। और इस रेललाइन के तैयार होने से ऊना से हमीरपुर की दुरी बेहद कम होगी। केंद्र सरकार ने 2019 में ऊना-हमीरपुर रेल लाइन प्रोजेक्ट की कुल लागत का 50 प्रतिशत भाग राज्य सरकार द्वारा वहन करने में सहमति मांगी थी।

स्थाई लोगो को मिली बड़ी राहत

जिसके दौरान राज्य की वित्तीय हालात को देखते हुए केंद्र सरकार से आग्रह किया है, कि इस प्रस्तावित रेललाइन के निर्माण का पूरा खर्चा केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाए। इस रेल रेल लाइन से स्थाई लोगो को भी बहुत से लाभ मिल पायंगे। और समय की भी बचत होगी। रेल लाइन का प्रस्ताव बहुत पहले केंद्र सरकार के समक्ष रखा गया था। जिसे अब स्वीकृति मिली है। इसके साथ ही रेल लाइन का कार्य भी जल्द ही शुरू कर दिया जायगेगा।

Himachal Pradesh gets a big gift, approval of a new rail line

Related Posts