एशिया के दूसरे सबसे ऊँचे गांव में स्तिथ “कोमिक मठ” , “Komik Monastery” a wonderful and very famous tourist place in Asia’s second highest village

कोमिक मठ हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध बौद्ध मठ है, यह प्रसिद्ध मठ एशिया के दूसरे सबसे ऊँचे कोमिक गांव में स्तिथ है, यह स्थान लैंग्ज़ा के बाद एशिया का सबसे ऊँचा गाँव है, यह मुख्य रूप से तांगिउड मठ के लिए जाना जाता है। यह एक शांत और प्राकर्तिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है, हर साल बहुत से पर्टयक इस खूबसूरत स्थान का दौरा करते है। जिन पर्टयकों को प्रकति से प्रेम है, और वो हिमाचल प्रदेश में एक ऐसे स्थान की तलाश कर रहे जो रोमांचित होने के साथ साथ खूबसूरत भी हो तो आप के लिए यह एक आदेश स्थान है।

Komik_Monastery_(1)

एक रोमांचित और प्रसिद्ध बौद्ध मठ, A thrilled and famous Buddhist monastery

स्नो लेपर्ड यहाँ का मुख्य जानवर है और आप कोमिक मठ के अंदर एक लटकते हुए शव को भी देख पाएंगे। इस सड़क के ऊपर से कई चोटियों और सड़कों का दृश्य प्यारा है और इस सड़क के किनारे एक ड्राइव बेहद साहसिक है। कोमिक मठ यहां के बौद्ध भिक्षुओ के लिए एक आदर्श स्थान है। हर दिन वो पूरी श्रद्धा के साथ इस मठ में ध्यान लगाते है, हिमाचल प्रदेश में बहुत से प्रसिद्ध और सबसे अधिक देखे जाने वाले वाले स्थानों में से एक है, यह मठ। स्पीति घाटी में स्तिथ यह धार्मिक मठ बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय मठ है।

Komik_Monastery_

कोमिक मठ की यात्रा का सही समय, Perfect time to visit Komik Math

यदि आप इस खूबसूरत बौद्ध मठ की यात्रा का प्लान बना रहे है, तो आप के लिए यहां की यात्रा का सही समय गर्मियों के समय का है, मई से अक्टूबर तक है, इस दौरान यहां का वातावरण बेहद शांत और आरामदायक होता है। सर्दियों के समय में यहां भरिओ मात्रा में बर्फबारी होती है
जिस बजह से यहां आने के सभी रास्ते बंद हो जाते है, यदि हिमाचल की यतयार के लिए आये हो यह स्थान आप के लिए एक आदर्श स्थन है।

Related Posts