प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 71 तिब्बती परिवारों को घर बनाकर देगी हिमाचल सरकार

pardhan mantri aavas yojana

हिमाचल प्रदेश में तिब्बती परिवारों को बड़ी रहत मिली है, इन को संजौली में पार्किंग का निर्माण कार्य के दौरान वहा से उठा दिया गया था। उस समय वहां से उठा दिया गया। जिसके कारण इन्होने शिमला हाई कोर्ट में अपील की और अब सरकार ने इन 71 तिब्बती परिवारों को राहत देते हुए मैहली स्थान के पास मकान बनाकर देने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय हिमाचल विधानसभा सचिवालय में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया। मगर मत्वपूर्ण बात यह है की यह मकान हिमाचल सरकार के नाम ही रहेंगे। बता दें कि संजौली में 71 तिब्बती परिवार ढारेनुमा मकानों में रहते थे। जब संजौली में पार्किंग का निर्माण हुआ तो उन्हें वहां से उठा दिया गया।

अन्य पदों में भी होगी भर्ती

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में बीडीओ (Block Development Officer) के 6 पद और एपीआरओ के 2 पदो को भरने को भी मंजूरी दे दी गयी है। बैठक में हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में बुधवार को पेश किए जाने वाले अनुपूरक बजट पर मुहर लगी।

बैठक में निर्णय हुआ कि बागवानी विभाग के नर्सरी मैनेजमेंट सोसायटी का कार्यभार अब एमडी नहीं जीएम देखेंगे। बताया गया की अब इस सोसायटी को चलाने के लिए अभी निदेशक स्तर का अधिकारी विभाग के पास नहीं है।

अब विभाग का संयुक्त निदेशक ही सोयायटी का संचालन करेगा

इसके साथ ही दूसरा इस पद के अधिक पे स्केल को देखते हुए सरकार एक विभाग के निदेशक स्तर के दो अधिकारियों की नियुक्ति नहीं कर सकती, इसी लिए सरकार ने विभाग के संयुक्त निदेशक को ही सोयायटी का संचालन करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

इस के साथ ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में जिला स्तर पर युवा सेवा एवं खेल अधिकारियों के 6 पदों को भरने की भी मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

Himachal government to build 71 Tibetan families homes under Pradhan Mantri Awas Yojana