“शाक्य तांगिउड मठ ” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय बौद्ध मठ, “Shakya Tangiud Monastery” is a famous and popular Buddhist monastery

picture_saved(11)

शाक्य तांगिउड मठ हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। यह बौद्ध धर्म का धार्मिक स्थल है, यह मठ लाहौल स्पीति के लोकप्रिय पर्टयक स्थल “काजा” में स्तिथ है, यह काजा में देखे जाने वाले पर्टयक स्थानों में सबसे अधिक देखे जाने वाला स्थान है। काजा गुमने आये सैलानियों के लिए यह एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इस मठ की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4520 मीटर है। यह भारत में सबसे अधिक ऊंचाई वाले गोम्पों में से एक है। इस लोकप्रिय मठ को शाक्य तंगयूड मठ के रूप में भी जाना जाता है।

picture_saved(8)

बेहद रोमांचित पर्टयक स्थान, Very excited place

यह किब्बर वन्यजीव अभयारण्य की परिधि पर स्थित है। इस मठ के आस पास का पूरा क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। जो यहां गुमने आये सैलानियों कपो बेहद रोमांचित करता है, यहां पर्टयक बहुत से मनोरम दृश्यों का नजारा देख सकते है। जिन लोगो को बौद्ध धर्म में रूचि है, और जो इस धर्म के बारे में संक्षिप्त में जानना चाहते है, उन के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित हो सकता है। बौद्ध धर्म भारत में एक ऐतिहासिक और लोकप्रिय धर्मो में से एक है। भारत में इसे शाक्य तंगयूड मठ के रूप में भी जाना जाता है।

picture_saved(9)

शाक्य तांगिउड मठ की यात्रा का सही समय, The perfect time to visit Shakya Tangiud Monastery

शाक्य तांगिउड मठ का वातावरण बेहद शांत है, आप यदि एक शांत पर्टयक स्थल की तलाश कर रहे है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान है, हर साल बहुत से प्रकति प्रेमी इस स्थान की यात्रा के लिए आते है। यदि आप भी इस स्थान की यात्रा करना चाहते है, तो आप के लिए यह एक सही स्थान है, यहां आने का सही समय गर्मियों के दौरान का है, गर्मियों में इस स्थान की यात्रा का मज़ा ही कुछ और है।

picture_saved(10)

यह बेहद आरामदायक स्थल है, आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने या यहां के लोकप्रिय पर्टयक स्थानों के यात्रा कर सकते है। सर्दियों के समय यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है, जिस बजह से यहां आने के सभी रास्ते बंद जाते है। आप के लिए यहां मई से अक्टूबर का समय सबसे सुहावना है।