प्रसिद्ध और लोकप्रिय ट्रेको में से एक “थमसर पास ट्रेक”, “Thamsar Pass Trek” one of the famous and popular treks in Himachal Pradesh

Thamsar_Pass_Trek(2)

थमसर दर्रा ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्तिथ एक बहुत लोकप्रिय ऊपर प्रसिद्ध ट्रेको में से एक है। यह ट्रेक काँगड़ा के बड़ा भंगाल और होली के बीच स्थित है। थम्सर दर्रा ट्रेक हिमाचल प्रदेश में शांतिपूर्ण कांगड़ा घाटी के हिमालय के खूबसूरत धौलाधार और पीर-पंजाल की पहाड़ियों में स्तिथ है। यह बहुत ही खूबसूरत ट्रेको में से एक है, जिस बजह से हर साल बहुत से ट्रेकर यहां इस ट्रेक के लिए आते है। थम्सर दर्रा जो आपको हिमालय श्रृंखला की विशेष झलक दिखाने की सुविधा देता है। यह ट्रेक यहां आये सैलानी को बेहद रोमांचित करता है। यह स्थान सफलतापूर्वक अस्पष्टीकृत प्राकृतिक सुंदरता के विशाल आकर्षक दृश्यों को प्रस्तुत करता है।

Thamsar_Pass_Trek(1)

काँगड़ा घाटी में स्तिथ सबसे लोकप्रिय ट्रेको में से एक, One of the most popular treks in the Kangra Valley

काँगड़ा में स्तिथ यह ट्रेक मनोरम क्षेत्र की पगडंडी हरी घास के मैदानों और बेदाग गांवों से होकर गुजरता है। इस मार्ग को ज्यादा तर गद्दी जनजाति के लोग करते है, उन का इस ट्रेक में आना जाना लगा रहता है, तथा गाड़ी अपनी भेड़ बकरियों के झुण्ड को यहां से होली और काँगड़ा लाते है, इस ट्रेक पर सैलानी गद्दियों के बहुत से झुण्ड को देख सकते है, जो बेहद खूबसूरत और मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते है। गद्दी समुदाय के लोग इस घाटी के मूल निवासी हैं।

Thamsar_Pass_Trek(3)

प्रमुख दर्शनीय स्थल देखने को मिलते है इस थमसर पास ट्रेक में, Major sightseeing is seen in this Thamsar Pass trek

यह निश्चित रूप से धौलाधार क्षेत्र में स्तिथ एक बहुत रमणीय और मनोरम ट्रेक है। इस ट्रेक के लिए हर साल बहुत से ट्रेकर देश-विदेश से आते है। इस ट्रेक के रस्ते में बहुत से खूबसूरत और प्रमुख दर्शनीय स्थल देखने को मिलते है। भरमौर लाकावली माता होली, झील बेस कैंप आदि हैं। यह लोकप्रिय ट्रेक 10 से 12 दिन का है। यात्रा मार्ग यह आराम की शांति के बीच प्रकृति की सुंदरता में भिगोने की तलाश में पर्टयकों के लिए के लिए एक आदर्श स्थान है।

Thamsar_Pass_Trek

नदियों, झरने और खूबसूरत घाटियों से भरपूर स्थान, Places full of rivers, waterfalls and beautiful valleys

इस ट्रेक की यात्रा की यात्रा के दौरान पर्टयक विश्वासघाती और संकरी पगडंडियों, ग्लेशियल बेड, चट्टानी दरारों और नदियों से होता हुआ गुजरता है। पर्टयक यहां शुद्ध हवा का आनंद ले सकते है। जहाँ से पर्टयक कांगड़ा और रावी घाटियों में बहती हुई नदियों और बर्फ से लत-पत चोटियों के मोरम दृश्य देख सकते है। इस ट्रेक के नजारे पर्टयकों को बेहद रोमांचित करते है। पीर-पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला की हिमाच्छादित झीलें और बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्यों को आप अपने कैमरे में कैद कर सकते है।

Thamsar_Pass_Trek(4)

गद्दी समुदाय, Cushion community

यह ट्रेक हिमाचल क्षेत्र में सबसे सुखद और दर्शनीय ट्रेक में से एक है, थमसर दर्रा ट्रेक पर सैलानियों को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले स्थानीय गद्दी लोगों के जीवन के बारे में जानने का अवसर मिलता है। आप धर्मशाला में अपना ट्रेक समाप्त करते हैं, पर्टयकों को बौद्ध संस्कृति का पता लगाने और जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

थमसर दर्रा ट्रेक पर आने का सही समय, Best time to visit the Thamsar Pass trek

यदि आप थमसर दर्रा ट्रेक पर आने का प्लान बना रहे है, तो आप के लिए यहां आने का सही समय जून और अक्टूबर के बीच का है, इस बिच आप कभी भी इस ट्रेक पर आ सकते है। जून से अगस्त तक पास पर भारी बर्फ पड़ने की संभावना है। यह ट्रेक सितंबर से मध्य अक्टूबर तक ट्रेकिंग मार्ग आमतौर पर बर्फ से साफ हो जाते हैं। और यहां का रास्ता आसान हो जाता है। इस ट्रेक का अच्छा मौसम ट्रेक को और अधिक सुखद बनाता है। सर्दियों के मौसम के दौरान यह ट्रेक बंद हो जाता है। यहां के रास्ते बंद हो जाते है।