वैदिक गणित की पढ़ाई करेंगे अब हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थी, हरियाणा की तर्ज पर वैदिक गणित का पाठ्यक्रम होगा निर्धारित

Vedic_Maths

हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थी अब वैदिक गणित की पढ़ाई कर पाएंगे। प्राप्त जानकरी के अनुसार आगामी शैक्षणिक सत्र में प्रदेश के स्कूलों में वैदिक गणित की पढ़ाई शुरू करने के लिए स्कुल शिक्षा बोर्ड पाठ्यक्रम तैयार करने में जुटा हुआ है। वैदिक गणित की कक्षाएं छठी से दसवीं के लिए शुरू की जाएंगी। तथा इस वैदिक गणित का पाठ्यक्रम स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा की तर्ज पर तैयार किया जाएगा।

छात्रों को मिल पायेगा लाभ, प्रतियोगी परीक्षाएं में भी आएगा काम

बताया जा रह है की बोर्ड के आगामी सत्र 2021-22 में विभिन्न कक्षाओं में वैदिक गणित विषय को शुरू कर दिया जायेगा। इस विषय को शुरू करने का मुख्य कारण गणित विषय में पेश आने वाली दिक्कतों को दूर करना है। वैदिक गणित के माध्यम से हिमाचल के छात्रों को गणित के प्रश्नों को आसानी से सरल करने के तरीके सिखाये जाएंगे।

इस विषय के शुरू होने से बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने में भी सहायता मिलेगी। और प्रदेश के छात्र विभीन परीक्षाओ में उत्तीर्ण हो पाएंगे।

पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए एक समिति किया गया गठन

हिमाचल प्रदेश स्कुल बोर्ड ने पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए एक समिति बनाई है, जिसकी कार्यशाला को भी शुरू कर दिया गया है। वैदिक गणित को पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। जिसके दौरान छठी से दसवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में वैदिक गणित को जोड़ा जाएगा।

बोर्ड की योजना है कि नए सत्र में वैदिक गणित की पढ़ाई स्कूलों में प्रारम्भ कर दी जाए। प्राप्त जानकारी के अनुसार जल्द ही छात्रों को इस योजना का लाभ मिल पायेगा और वो वैदिक गणित को सिख पाएंगे।

Now students of Himachal Pradesh will study Vedic mathematics, Vedic mathematics syllabus will be prescribed on the lines of Haryana